Surya Samachar
add image

Apple का बड़ा ऐलान, अब भारत में बनेगा iPhone 14, क्या कीमत भी होंगी कम ?

news-details

टेक वर्ल्ड  की जानी-मानी कंपनी Apple ने कहा है कि iPhone 14 अब भारत में ही बनेगा । देश में इसकी मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर कंपनी उत्साहित है । ब्रांड के कस्टहमर्स इस खबर से खुश हैं । लेकिन क्या। ऐसा होने से फोन की भारत में कीमत पर भी असर पड़ेगा, पूरी खबर आगे विस्ता र से पढ़ें ।

27 सितंबर

अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक कंपनी Apple ने भारतीय कस्टमर्स को गुड न्यूज दी है । कंपनी की ओर से हाल ही में iPhone 14 सीरीज लॉन्च की गई है, जिसके तहत कंपनी ने iPhone 14, iPhone 14Plus, iPhone 14Pro और iPhone 14Pro Max लॉन्च किए हैं । इसके साथ ही अब कंपनी की ओर से ऐलान किया गया है कि iPhone 14 सीरीज़ का प्रोडक्शन भारत में शुरू किया जा रहा है । हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब कंपनी की ओर से ऐसा कहा गया है, इससे पहले भी Apple भारत में iPhone की असेंबलिंग करता रहा है ।

एक ही मॉडल होगा असेंबल

जानकारी के मुताबिक भारत में iPhone 14 सीरीज का सिर्फ़ एक ही मॉडल iPhone 14 असेंबल होगा । प्रो और प्रो मैक्स मॉडल्स भारत में असेंबल नहीं किए जाएंगे । कंपनी ने ये स्पष्ट किया कि भारत में फोन बनने का मतलब ये नहीं है कि भारत में iPhone बनने लगेंगे, इसके पार्ट्स अभी भी दूसरे देशों से ही मंगाए जाएंगे ।  आपको बता दें अभी तक ज़्यादातर पार्ट्स चीन से ही आते हैं, क्योंकि भारत में पार्ट्स नहीं बनते हैं । Apple की ओर से जारी बयान में कहा गया है- ‘iPhone 14 लाइनअप को ग्राउंडब्रेकिंग टेक्नोलॉजी और सेफ्टी फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है । iPhone 14 को भारत में मैन्युफैक्चरिंग को लेकर हम काफी उत्साहित हैं।’

चेन्नई में होगा प्रोडक्शन

iPhone 14 का प्रोडक्शन प्लांट भारत में Foxconn चेन्नई में किया जाएगा । मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक़ कंपनी अगले तीन सालों में, यानी 2025 तक अपने पूरे प्रोडक्शन लाइन अप का 25% भारत में शिफ़्ट करना चाहता है । माना जा रहा है कि आने वाले समय में कंपनी अपने कई मॉडल्सि की असेंबलिंग भी भारत में शुरू कर सकती है ।

इन मॉडल्स की असेंबलिंग जारी

गौरतलब है कि भारत में iPhone 13, iPhone 12 और iPhone SE का प्रोडक्शन पहले से ही किया जा रहा है । Apple कंपनी भारत में अब तक Foxconn, Winston और Pegatraon के साथ मिल कर iPhone का प्रोडक्शन करती आई है ।
क्या क़ीमत कम होगी?

Apple  की चाहत रखने वाले ग्राहक अब यही जानना चाहते हैं कि क्याआईफोन 14 की असेंबलिंग भारत में होने से इसकी कीमतों में भी कमी आएगी । हालांकि इसका जवाब अभी देना मुश्किल है । क्योंकि फोन के पार्ट्स भारत में नहीं बनते हैं और इसे इंपोर्ट करने के लिए कंपनी को ड्यूटी देनी होती है । खास बात ये भी है कि कंपनी किसी भी मार्केट के लिए अपनी ग्लोबल प्राइसिंग कम नहीं करता है । यही वजह है कि कंपनी के पुराने मॉडल्स की कीमतें भी अब तक कम नहीं हुई है ।   

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...