Surya Samachar
add image

आखिरकार नजर आए शी जिनपिंग, 10 दिन बाद से सोशल मीडिया पर थीं हाउस अरेस्ट की अफवाहें

news-details

चीन में तख्ता्पलट की अफवाहों के बीच आखिरकार राष्ट्रपति शी जिनपिंग नजर आ ही गए । शंघाई कोऑपरेशन समिट यानी SCO समिट से लौटने के 10 दिन बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहली बार नजर आए। दरअसल जिनपिंग सरकारी टीवी पर दिखे हैं । उनका नजर आना इसलिए भी अहम माना जा रहा है, क्योंकि पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर अफवाहें थीं कि जिनपिंग को चीन की सेना यानी कि पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी ने हाउस अरेस्ट यानी कि नजरबंद कर लिया है।
 
क्या तीसरी बार राष्ट्रापति बन पाएंगे जिनपिंग?
 
शी जिनपिंग पर दुनिया की नजरें इसलिए भी टिकी हुई हैं, क्योंकि अगले महीने ही चाइना कम्युनिस्ट पार्टी यानी CPC की सालाना मीटिंग होनी है । ऐसी खबरें हैं कि इस अहम मीटिंग में जिनपिंग के बतौर राष्ट्रपति तीसरे कार्यकाल पर मुहर लग सकती है । हालांकि अभी इसका रास्ता मुश्किल होता जा रहा है।
 
सरकारी कार्यक्रम में नजर आए
 
एक सरकारी न्यूज एजेंसी के हवाले से मीडिया में खबर आई है कि, जिनपिंग कई दिनों बाद बीजिंग में नजर आए हैं । दरअसल यहां वो एक सरकारी कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे, जिसकी तस्वीरें सरकारी टीवी पर टेलिकास्ट की गईं । पिछले 10 दिनों से जिनपिंग नजर नहीं आ रहे थे, जिसकी वजह से ऐसी खबरें थीं कि उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया गया है, और देश में सेना तख्ता पलट की तैयारी कर रही है । 
 
समरकंद, SCO समिट से लौटने के बाद नहीं दिखे जिनपिंग 
 
आपको बता दें, समरकंद में 2 दिन रुकने के बाद जिनपिंग बीजिंग लौटे थे और उसके बाद उन्हें किसी कार्यक्रम में नहीं देखा गया। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ली किकियांग और पार्टी के कुछ और दिग्गज नेता भी मौजूद रहे । चीनी सेना के कुछ अधिकारी भी इस कार्यक्रम में दिखे । प्रोग्राम में चीन के आर्थिक विकास पर चर्चा हुई । राष्‍ट्रपति की यह इमेज चीन के सरकारी टीवी की ओर से जारी की गई है । जिनपिंग करीब 10 दिन बाद सार्वजनिक तौर पर नजर आए । आपको बता दें चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का 5 साल में होने वाला सम्मेलन 16 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...