Surya Samachar
add image

ये कब्रिस्तान... क्यों है लोगों के लिए दिलचस्प पर्यटन स्थल

news-details

खुली वादियों से लेकर समुद्र तक, आपने लोगों को अकसर घूमते हुए देखा होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पर्यटन स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं जो कोई हसीन वादी नहीं बल्कि कब्रिस्तान है आप सोच रहे होंगे कि कब्रिस्तान भी भला कोई टूरिस्ट प्लेस हो सकता है ? लेकिन ऐसा है

ये कब्रुस्तान है रोमानिया के मारा मरोश गांव में जिसे बहुत ही दिलचस्प माना जाता है। ये देखने में कब्रिस्तान की तरह तो बिल्कुल नहीं लगता। दरअसल इसे ऐसे बनाया गया है कि लोग इसे दूर-दूर से देखने के लिए आते है। यह कब्रिस्तान ‘मेरी सिमेट्री’ के नाम से मशहूर है।

इस कब्रिस्तान की खास बात यह है कि मृतक की कब्र पर उसकी पिक्चर लगी हुई है और कब्र के ऊपर रंग-बिरंगे पत्थरों पर उस व्यक्ति के जीवन की पूरी कहानी लिखी हुई है। इस कब्रिस्तान में हर मृतक की कब्र पर उसकी मौत का कारण और वह क्या काम करता था यानी उसके प्रोफ़ेशन के बारे में सारी जानकारी मौजूद है। स्तान इओन पत्रास नाम के एक शिल्पकार इस कब्रिस्तान को एक विचित्र और अद्भुत कब्रिस्तान बनाने चाहते थे, और उनकी इसी इच्छा के चलते इसे ऐसा रूप दिया गया है और आज यह एक पर्यटन स्थल बन चुका है लोग दूर-दूर से लोग इसे देखने के लिए आते है।

You can share this post!