#लोकसभा चुनाव 2019
चुनावी फैक्ट्स
×

लोक सभा चुनाव 2019

add image
add image

जाने गर्मियों में मोजे पहनने से क्या-क्या हैं नुकसान

news-details

अधिकांश लोग जूते-मोजे पहनने का बेहद शौक होता है और कुछ लोगों की मजबूरी भी होती है चूकी जो लोग रोजाना ऑफिस जाते हैं उनकी ड्रेस कोड पहन कर जाना मजबूरी ही होती है लेकिन, क्या आपने सोचा है कि गर्मियों के दिनों में ज्यादा समय तक मोजे पहनने से क्या नूकसान होता है आइए जानते हैं मोजा गर्मी के मौसम में हमारी सेहत को कैसे प्रभावित करता है।

त्वचा हो सकती है खराब

कई लोग सस्ते मोजे पहनते हैं, जिससे पैरों की स्किन खराब हो सकती है। गर्मी के मौसम में लगातार मोजा पहनने से पैरों में पसीना होने लगता है। इससे नमी बढ़ती है और फंगल इंफेक्शन होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है।

ब्लड सर्कुलेशन होता है प्रभावित

अगर आप ज्यादा टाइट मोजे पहनते हैं उससे पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। इस कारण आपको बेचैनी और शरीर में अचानक गर्मी लगने जैसी समस्या होने लगती है।इसके अलावा अगर आप सुबह से लेकर रात के वक्त तक मोजे नहीं उतारते हैं तो पैरों में अकड़न हो सकती है। इससे एड़ी और पंजे वाला हिस्सा कई बार सुन्न पड़ जाता है।

बढ़ जाता है एडीमा का खतरा

शरीर के किसी भी हिस्से में तरल पदार्थ का जमा होना और उससे उसी हिस्से में सूजन आना ही एडीमा का लक्षण है। वैसे तो काफी देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहने से पैर सुन्न हो जाता है। लेकिन इसके अलावा भी अगर आपका पैर सुन्न हो जाता है तो मोजे में खराबी हो सकती है।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...