add image
add image

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आज 31वां जन्मदिन है.

news-details

क्रिकेट की दुनिया में अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी का लोहा मनवा चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आज 31वां जन्मदिन है. आज कोहली जब भी बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरते हैं तो या तो कोई नया रिकॉर्ड बनता है या कोई पुराना टूटता है. आज कोहली क्रिकेट में रिकॉर्ड के पर्यायवाची बन गए हैं. उनकी रन बनाने की निरंतरता ही है जो उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ट खिलाड़ी बनाती है. कोहली फिलहाल बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे टी-20सीरीज का हिस्सा नहीं है. वह भूटान में छूट्टी मना रहे हैं. आज वह अपना जन्मदिन भी वहीं मनाएंगे. उनके साथ उनकी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी होंगी.

विराट कोहली के जन्मदिन के दिन आज हम आपको उनके नाम के पीछे की कहानी बताने जा रहे हैं. दरअसल हम सभी जानते हैं कि उन्हें अन्य खिलाड़ी और करीबी लोग 'चिकू' निकनेम से भी बुलाते हैं, लेकिन क्या आपको इस नाम के पीछे की कहानी मालूम है. अगर नहीं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विराट कोहली को 'चिकू' नाम किसने दिया था.

कैसे पड़ा चिकू नाम

दरअसल विराट कोहली का 'चिकू' नाम उनके एक वक्त पर सहायक कोच रहे अजित चौधरी ने दिया था. इस नामकरण के पीछे की कहानी का जिक्र खेल पत्रकार विजय लोकपल्ली की किताब 'ड्रिवन' में किया गया है. उन्होंने इस किताब में लिखा है,'' विराट कोहली उस वक्त कुल 10मैच भी नहीं खेले थे. दिल्ली की टीम मुंबई के खिलाफ रणजी मैच खेल रही थी. युवा विराट उस टीम का हिस्सा थे. उस वक्त दिल्ली की टीम में वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, रजत भाटिया और मिथुन मन्हास शामिल थे. विराट कोहली एक शाम बाल कटवाकर लौटे. वह जब नए लुक में आए तो उन्होंने पूछा कि कैसा लग रहा है. तभी वहां खड़े सहायक कोच अजित चौधरी ने कहा कि तुम बिल्कुल चिकू लग रहे हो.'' इसके बाद से ही उनके साथी उन्हें इस नाम से बुलाते हैं.

कोहली का रिकॉर्ड

विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. वह कितने बड़े खिलाड़ी हैं इसकी गवाही उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड देते हैं.कोहली ने अब तक कुल 82टेस्ट मैच भारत के लिए खेले हैं. इन 82मैचों में उन्होंने 7066रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली ने 57.78की बल्लेबाजी औसत से रन बनाए हैं. कोहली ने टेस्ट में सात दोहरा शतक, 26शतक और 22अर्धशतक लगाया है.

वहीं वनडे की बात करें तो कोहली ने 239 मैचों में 60.31 की औसत से 11520 रन बनाए हैं. वनडे में कोहली ने 43 शतक और 54 अर्ध शतक लगाए हैं. इसके अलावा टी-20 में भी कोहली बेहतरीन बल्लेबाजी करते रहे हैं. उन्होंने 72 मैचों में अब तक 2450 रन बना लिए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 135.28 का रहा है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज अपना 31 जन्मदिन मना रहे है

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...