#लोकसभा चुनाव 2019
चुनावी फैक्ट्स
×

लोक सभा चुनाव 2019

add image
add image

भयंकर गर्मियों में चूस्त और तंदरूस्त रहने के लिए करें इन डाइट्स का सेवन

news-details

गर्मी के मौसम में तंदरुस्त रहने लिए ज्यादातर डॉक्टर और डाइटीशियन लोगों को फलों के संदर्भ में परामर्श देते हैं। कई आहार संबंधी गाइडलाइंस का निर्देश यह है कि आपकी खाने की प्लेट का आधा हिस्सा फलों और सलाद से पूर्ण होना चाहिए। अतिरिक्त फल की एक सर्विग में 15ग्राम कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए। अगर आप कम कार्बोहाइड्रेट वाले फल खा रहे हैं जैसे स्ट्रॉबेरी, आड़ू, जामुन और टमाटर तो आप अधिक खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में पालीफेनोल है, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा कर सकता है, जिससे ब्लड शुगर को सामान्य करने के लिए कम इंसुलिन की आवश्यकता होती है। आप लगभग 1कप स्ट्रॉबेरी एक वक्त की सर्विंग में खा सकते हैं।

केला: एक मध्यम आकार का केला भी 15ग्राम कार्बोहाइड्रेट ही प्रदान करता है। केला पोटैशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है। आप आधा कप छोटा टुकड़ा किया हुआ आम, या तिहाई कप चीकू या अनानास भी खा सकते हैं। इन फलों को खाना खाने के तुरंत बाद न खाएं कुछ अंतराल जरूर दें।

पूरा फल खाना बेहतर

फलों का रस निकालने से हम फाइबर हटा देते हैं और फाइबर के बगैर फल का शुगर तेजी से अवशोषित होता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। रस के विपरीत पूरा फल खाना बेहतर है।

तरबूज से मिले तरावट

तरबूज में 90से 95%तक पानी होता है। तरबूज वजन को कम करने में सहायक है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन पाया जाता है। इस प्रकार यह फल सूर्य की किरणों और गर्मी से होने वाले नुकसान से हमारे शरीर को बचाता है। इसमें पोटैशियम, विटामिन ए और फाइबर भी पाया जाता है।

नारियल पानी से मिले राहत

यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर को ठंडक प्रदान करता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी होना) से बचाते हैं।

खीरा में है माइक्रोन्यूट्रीएंट्स

गर्मियों में यह फल शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। चूंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है। खीरे में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

फलों का राजा आम

इसे फलों का राजा कहते हैं। इसमें विटामिन सी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा आम में कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

अनन्नास

इसमें कई पोषक तत्व जैसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। अनन्नास में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। शरीर में किसी भी प्रकार के घाव को भरने में यह मदद करता है और शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को सशक्त बनाता है।

सब्जियां

हरे पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक आदि में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। पालक में आयरन भी पाया जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में केरोटेनाइड नामक तत्व पाया जाता है जो गर्मी के दुष्प्रभाव से आपकी त्वचा की रक्षा करता है।

भिंडी में अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार भिंडी में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इसमें फाइबर भी बड़े पैमाने पर पाया जाता है। लौकी में मैग्नेशियम, कैल्शियम और विटामिन ए और सी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

यह सब्जी एक सुपर फूड है। लौकी का इस्तेमाल आप जूस, सब्जी और सूप के रूप में कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर की गर्मी शांत होती है। और पेट में बनने वाली गैस से भी राहत प्रदान मिलती है।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...