Surya Samachar
add image

एक फरवरी को पेश होगा वित्तीय बजट, सरकार ले सकती है यह बड़े फैसले...

news-details

नई दिल्ली: 1 फरवरी को भारत सरकार का वित्तीय बजट पेश होने बाला है। इस बजट को पेश करने के लिए वित्त मंत्रालय ने पूरी तैयारी कर रखी है। बजट को लेकर कई वर्गों में उम्मीद है कि जनता को कुछ न कुछ इसका फायदा मिलेगा ही मिलेगा। ऐसे में इनकम टैक्स से लेकर रेलवे, टूरिज्म और आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं। वहीं घर खरीदारों के लिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ खास घोषणा कर सकती है।

लोन की ईएमआई पर हो सकता है लाभ

अगर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स छूट की लिमिट बढ़ाती हैं तो घर खरीदने पर लिया गए लोन पर आप क्लेम कर सकते हैं। टैक्स छूट मिलने से होम लोन की ईएमआई भी सस्ती हो सकती है। साथ ही अन्य टैक्स ​रियायत, जीएसटी स्ट्रक्चर में बदलाव और मकान खरीदारों के लिए सीमा में छूट भी मिल सकती है।

वर्तमान में लोन पर क्या है लाभ

वर्तमान समय में हाउसिंग लोन पर टैक्स कैप 2लाख रुपये है और पिछले कुछ सालों से इसमें बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, साल 2022के दौरान महंगाई दर में इजाफा हुआ है, ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि सरकार इस बार हाउसिंग लोन पर टैक्स की छूट की सीमा बढ़ा सकती है और इसे 5लाख रुपये तक कर सकती है।

ओपीएस पर कर सकती है सरकार ऐलान

1 फरवरी को पेश होने बाले बजट में जानकारी मिल रही है कि सरकार ओपीएस यानि ओल्ड पेंशन स्किम पर कुछ बड़ा फैसला ले सकती है। हालांकि यह बात पुख्ता रूप से नहीं है की यह होगा ही। 

You can share this post!