Surya Samachar
add image

Share Market: कोरोना की आशंका में लुढ़का शेयर बाजार

news-details

चीन में एक बार फिर कोरोना से दहशत फैल गई है। कोविड के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हर दिन कोरोना से पीड़ित हजारों मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं और जान भी गंवा रहे हैं। चीन समेत दुनिया के अन्य देशों जापान, साउथ कोरिया, ब्राजील, अमेरिका और भारत में भी कोरोना के मामले अचानक तेजी से बढ़ने लगे हैं। वहीं दुनियाभार में बढ़ते कोराना का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ने लगा है।

शेयर बाजार पर कोरोना का असर

साल 2020 वाले हालात एक बार फिर बनते दिख रहे हैं। चीन में एक बार फिर कोरोना विस्फोट हुआ है। जिसके संक्रमण से लाखों लोगो पीड़ित हो रहे हैं और हजारों लोग दम तोड़ रहे हैं। चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना का आसार भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ रहा है। सेंसेंक्स बाजार में सप्ताह के तीसरे दिन स्टॉक मार्केट हरे निशान पर खुला, लेकिन ये तेजी ज्यादा देर तक जारी नहीं रह सकी। कोरोना के चलते इसमें गिरावट आने लगी। कारोबार के अंत में बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बुरी तरह प्रभावित हुए। इस दौरान बीएसई के सेंसेक्स ने 600अंकों से ज्यादा गोते लगाया।

स्टॉक मार्केट में भी गिरवाट

बुधवार की सुबह स्टॉक मार्केट भी ग्रीन निशान पर खुला। जहां सेंसेक्स लगभग 290अंकों की तेजी के साथ 61992के लेवल पर, जबकि निफ्टी 50अंकों की तेजी के साथ 18435के पायदान पर खुला। इसके साथ ही बैंक निफ्टी में भी 166अंको की तेजी से 43525पर कारोबार की शुरुआत हुई थी। लेकिन चीन से निकलकर दुनियाभर में फैल रहे कोरोना के मामलों में लगातार बढ़तोरी हो रही है। जिसका असर निवेशकों पर पड़ रहा है। यह वजह है कि शेयर बाजार में गिरावट आनी शुरू हो गई है।

भारी गिरावट पर बंद हुआ बाजार

कोरोना मामलों में तेजी आने के कारण शेयर मार्केट भारी गिरावट पर  बंद हुआ। सेंसेक्स 635.05 अंक या 1.03% फिसलकर  61,067.24 के स्तर पर क्लोज हुआ। वहीं एनएसई  और निफ्टी के बारे में बात करें तो इसमें भी जोरदार गिरावट आई। जहां एनएसई 179.70 अंक या 0.98% और निफ्टी 18,205.60 के स्तर पर क्लोज हुआ।

You can share this post!