add image
add image

तेज उछाल के साथ बंद हुआ शेयर बाज़ार, क्या है तेज़ी की वजह

news-details

केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता बढ़ाने से सेंसेक्स और निफ्टी में जोरदार उछाल आया है. सेंसेक्स 646 अंक की बढ़त के साथ 38,178 पर बंद हुआ है. वहीं, NSE का निफ्टी 187 अंक के उछाल के साथ 11,313 पर बंद हुआ. विशषज्ञों के अनुसार, कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का लाभ कंपनियों को मौजूदा तिमाही में मिलेगा. कंपनियों का मुनाफा 7-8 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. शेयर मार्केट में आये इस उछाल से निवेशकों को 1.69 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.
 
क्या है तेज़ी की वजह?  
 
वीएम पोर्टफोलियो के हेड विवेक मित्तल के अनुसार, ट्रेड वॉर थमने की उम्मीद है इस वजह से शेयर बाजारों में रौनक लौटी है. और इसका ही फायदा भारतीय बाजारों को भी मिला है.
 
विवेक ने बताया है कि कॉर्पोरेट टैक्स में कमी का लाभ कई बड़ी कंपनियों को मिलेगा. साथ ही, मौजूदा तिमाही में इसका असर कंपनियों की बैलेंसशीट पर भी नज़र आएगा. इसीलिए कई बड़ी कंपनियों के शेयरों की खरीदारी में तेज़ी आई है. इसके अलावा, सरकार की ओर से महंगाई भत्ता बढ़ाने से बाजार में कंज्मप्शन बढ़ने की उम्मीद बढ़ गई है. इसीलिए बाजार में तेज़ उछाल आया है.
 
बता दें कि आईटी शेयरों को छोड़कर सभी शेयर हरे निशान पर बंद हुए. निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.77 प्रतिशत की कमजोरी के साथ बंद हुआ है. वहीं निफ्टी का मेटल इंडेक्स 2.10 प्रतिशत, फॉर्मा इंडेक्स 1.21 प्रतिशत, रियल्टी इंडेक्स 2.04 प्रतिशत, ऑटो इंडेक्स 1.43 प्रतिशत, फाइनेशिंयल सर्विसेस इंडेक्स 3.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...