add image
add image

सिर्फ 3 यात्रियों को लेकर फिरोजपुर से दरभंगा तक चली स्पेशल ट्रेन

news-details

भारतीय रेलवे फेस्टिव सीजन में यात्रियों की भीड़ से हमेशा दबाव में हाेता है। ट्रेनों में सीटें त्योहार के बाद बी काफी दिनों तक फुल रहती है जिससे त्‍योहार के समय लोगों को भटकना पड़ता है। इस वजह से रेलवे कई स्‍पेशल ट्रेन चलाता है। इसी तरह रेलवे ने फिरोजपुर से बिहार के दरभंगा के लिए विशेष ट्रेन चलाई है। यह स्पेशल ट्रेन बीते शुक्रवार को 1581 किलोमीटर के सफर पर रवाना हुई जिसमें महज तीन यात्रियों ने सफर किया। यह इस ट्रेन का पहला सफर था। ऐसा होने का कारण यह माना जा रहा है कि रेलवे ने इस ट्रेन के बारे में पहले ठीक से जानकारी नहीं दी और  यात्रियों को इस ट्रेन के बारे में पता ही नहीं चला। इन ट्रेन के परिचालन से रेलवे के बजट पर क्या प्रभाव हुआ होगा यह आसानी से समझा जा सकता है।
 
स्पेशल ट्रेन ने फिरोजपुर से दरभंगा का सफर किया तय  
 
फिरोजपुर से शुक्रवार की शाम को बिहार के दरभंगा के लिए चलाई गई स्पेशल पैसेंजर ट्रेन (04920 / 04919) में पहले दिन मात्र तीन मुसाफिरों ने सफर किया। बाकी 16 कोच खाली ही गए है। रेलवे ने सुरक्षा के लिहाज से और अन्य औपचारिकताओं व सेवाओं के साथ इस ट्रेन में आरपीएफ स्टाफ और टीटीई भी तैनात थे। फिरोजपुर रेलवे मंडल ने त्योहारों को देखते हुए इस स्पेशल ट्रेन को चलाया है।
 
यह ट्रेन फिरोजपुर से शुक्रवार को शाम पौने पांच बजे दरभंगा के लिए रवाना हुई है। इस ट्रेन का परिचालन 1 नवंबर तक होगा। ट्रेन दरभंगा से हर रविवार को चलेगी। दरभंगा से यह ट्रेन 3 नवंबर तक चलेगी। पहले दिन स्पेशल ट्रेन को फिरोजपुर रेलवे स्टेशन से शाम पौने पांच बजे (राइट टाइम) दरभंगा के लिए रवाना कर दिया गया।
 
ट्रेन के बारे में रेलवे प्लेटफार्म पर स्टाल संचालक और अन्य कुछ मुसाफिर भी पूछताछ करने में लगे रहे। जिन्हें इसके बारे में टिकट खिड़की आदि से मालूम हुआ, उन्होंने इस ट्रेन की टिकट को खरीद लिया। इस तरह से महज तीन लोगों ने इस स्पेशल ट्रेन से सफर तय किया। इनमें एक मुसाफिर ने समस्तीपुर, दूसरे ने खगडि़या और तीसरे ने सहरसा के लिए जनरल टिकट खरीदा।
 
आरपीएफ स्टाफ की कड़ी निगरानी में इस ट्रेन को सफर पर रवाना किया गया। हालांकि रेलवे की तरफ से इस स्पेशल ट्रेन के माध्यम से पैसा कमाना मकसद नहीं है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि 1581 किलोमीटर तक सफर तय करने वाले ट्रेन से पहले दिन रेलवे को मात्र 785 रुपये की मिले हैं। यह सौदा बहुत ही घाटे का सौदा साबित हुआ है, लेकिन लोगों के बीच चर्चा में आने के बाद शायद इस घाटे तो अगले सप्ताह पूरा कर लिया जाए।
 
स्पेशल ट्रेन का यह है रूट

यह ट्रेन फरीदकोट, कोटकपूरा, बठिंडा, अंबाला, दिल्ली, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, वाराणसी, पाटलीपुत्र, सहरसा और समस्तीपुर से आदि स्टेशनों से होते हुए दरभंगा पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में उक्त स्टेशनों से होते हुए फिरोजपुर सुबह 4.55 बजे पहुंचेगी।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...