add image
add image

पाकिस्तानी गायक ने लगाया भारतीय संगीतकार पर धुन चुराने का आरोप

news-details

पाकिस्तानी पॉप गायक फरहान सईद ने दावा किया है कि भारतीय संगीतकार सलीम-सुलेमान ने उनके गाने रोइयां (2014) की नकल की है. भारतीय संगीतकारों ने इस दावे  ख़ारिज करते हुए कहा कि नए गाने से उसकी समानता बस एक संयोग मात्र है. फरहान सईद ने शनिवार को ट्वीटर पर इस बात के लिए आलोचना की कि नए 'हारेयां' गाने में उनकी धुन की चोरी की गई है. उन्होंने लिखा है कि किसी ने मुझे सलीम मर्चेंट का गाना हारेयां भेजा है, जो पूरी तरह मेरे गाने रोइयां की कॉपी है. मैं हैरान हूँ कि किसी के काम को कॉपी करके भी उनके पास खुद को कलाकार कहने की हिम्मत है. फरहान ने अपने ट्वीट में लिखा, “करना ही है तो पूछ के करो और अगर पूछना नहीं है तो कुछ अच्छा तो करो! कॉपी बंद करो.”
 
फरहान के इस ट्वीट के बाद गाने की धुन तैयार करने वाले संगीतकारों में से एक सलीम ने कहा कि उन्होंने फरहान सईद का गाना सुना है और कहा कि ये महज एक संयोग मात्र है कि ‘हारेयां' की धुन आपके गाने से मिलती है. भारतीय संगीतकार ने आगे कहा कि ईमानदारी की बात यह है कि मैंने इसे पहले कभी नहीं सुना. कई बार ऐसा होता है कि जब धुनों में एक जैसा सहज बहाव होता है. सुलेमान और मेरे पिछले रिकॉर्ड में कभी भी चोरी का कोई आरोप नहीं रहा है. इसके जवाब में फरहान सईद ने याद दिलाया कि दोनों गानों के लेखक कुमार ही हैं.
 
पाकिस्तानी गायक ने आगे कहा कि अगर आप ऐसा कहते हैं, तो एक और संयोग यह भी है कि हमारे गीतकार भी एक हैं! खैर शुभकामनाएं!  इसके बाद सलीम ने फरहान से कहा कि वह गीतकार से इस बात का पता लगाएं. उन्होंने आगे कहा कि अगर मुझे कॉपी करनी ही होती तो मैंने अपने करियर में ऐसा बहुत पहले किया होता. काश मैंने अपना गीत तैयार करने से पहले आपका गाना सुना होता. उन्होंने कहा कि हमने आपकी धुन से अपनी धुन को अलग दिखने के लिए उसमें कुछ बदलाव तो जरूर किया होता. खैर, उम्मीद है कि आप बात को जरूर समझेंगे.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...