add image
add image

Article 370 को लेकर पाकिस्तान को UNSC से लगा बड़ा झटका, उम्मीदों पर फिरा पानी

news-details

भारत देश के द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार दिलाने वाले अनुच्छेद 370 को कमजोर किए जाने के बाद से ही पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है. कश्मीर मसले को लेकर पाकिस्तान लगातार अंतरराष्ट्रीय समर्थन लेने के लिए दौड़ लगा रहा है. लेकिन उसे किसी भी देश से समर्थन नहीं मिल रहा है. इसी बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अध्यक्ष देश पोलैंड ने भी समर्थन देने से इंकार कर दिया है. सोमवार को UNSC के अध्यक्ष देश पोलैंड ने साफ-साफ कह दिया कि दिल्ली और इस्लामाबाद को कश्मीर मुद्दे का समाधान द्विपक्षीय स्तर पर ही सुलझाना होगा. फिलहालUNSCके इस बयान से कश्मीर मुद्दा उठाने की पाकिस्तान की कोशिशों पर पानी फिर गया है.

पोलैंड ने पहली बार भारत और पाकिस्तान के तनावपूर्ण कूटनीतिक रिश्तों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. फिलहाल पोलैंड अगस्त महीने से UNSC का अध्यक्षता कर रहा है. बता दें किUNSCके सदस्य देश हर महीने बारी-बारी से अध्यक्षता करते हैं. पोलैंड की प्रतिक्रिया आने से पहले शनिवार को UNSCस्थायी सदस्य देश रूस ने भी कहा था कि भारत का कदम भारतीय गणराज्य के संविधान के दायरे में ही उठाया गया है.

भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोव्सकी ने'द इंडियन एक्सप्रेस' से बातचीत करते हुए कहा कि पोलैंड उम्मीद करता है कि दोनों देश मिलकर द्विपक्षीय स्तर पर समाधान निकाल लेंगे. दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा राजदूत बुराकोव्सकी ने कहा कि यूरोपीय यूनियन की तरह हम भी भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता के पक्षधर हैं. पोलैंड का मानना है कि किसी भी विवाद का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही किया जा सकता है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...