Surya Samachar
add image

एक पॉइंट, एक जीत और ICC रैंकिंग में नंबर वन बन जाएगा भारत, यह रहा पूरा विश्लेषण

news-details

India Vs NZ ODI: आज मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे इंदौर (Indore) के होल्कर स्टेडियम (Holkar Stadium) में खेला जाएगा।

भारत वनडे सीरीज में शुरूआती दोनों मैच जीतकर अजेय बढ़त बनाए हुए हैं। बावजूद इसके यह आखिरी मुकाबला भारत के लिए बेहद खास है। रोहित शर्मा  (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम मुकाबले को जीतकर कई बड़े रिकॉर्ड बना सकती है।

तीसरी बार क्लीन स्वीप का मौका

जानकारी के लिए बता दे कि, ‘मैन इन ब्लू आर्मी’इस मैच में विजय पताका लहराकर कीवियों का तीसरी बार क्लीन स्वीप करना चाहेगी। इससे पहले टीम इंडिया दो बार बार कीवियों का सूपड़ा साफ कर चुकी है।

साल 2010 में भारत ने न्यूजीलैंड का 5-0 से क्लीन स्वीप किया था। 13 साल पहले टीम इंडिया ने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी में यह कारनामा किया था। इससे पहले भारत ने साल 1988 में कीवी टीम का 4 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

इसके अलावा आखिरी मैच में जीत हासिल करके भारत ICC रैंकिंग में नंबर एक स्थान भी हासिल कर लेगा। इस समय भारत रैंकिंग (ICC Ranking) में तीसरी पॉजिशन पर काबिज है। पहले स्थान पर विश्वविजेता इंग्लैंड दूसरे पर न्यूजीलैंड है।

भारत के पास नंबर वन बनने का मौका

यहां इस समय अहम बात यह है कि तीनों टीमों के एक समान 113 अंक हैं। दशमलव गणना के आधार तीनों टीमें टॉप-3 में काबिज है। तीसरे मुकाबले में भारत जीत हासिल करके भारत के 114 पॉइंट्स हो जाएंगे और एक बार फिर से भारत वनडे रैंकिंग में बादशाह बन जाएगा।

भारत और न्यूजीलैंड हेड टू हेड मुकाबले

जानकारी के लिए बता दे, अब तक दोनों देशों के बीच हेड टू हेड कुल मुकाबले 115 खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 57 और न्यूजीलैंड ने 50 जीतें है। जिसमें एक मुकाबला टाई और 7 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

इसके अलावा भारत ने घर में कीवी टीम से 37 मैच खेले हैं जिसमें भारत ने 28 में जीत मिली है और 8 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है।

 

 

You can share this post!