add image
add image

मारुति सुज़ुकी ने एस-प्रेसो के लिए की 10,000 बुकिंग, कम कीमत वाली इस कार की जानें खासियत

news-details

मारुति सुज़ुकी ने हाल ही में भारत में बिल्कुल नई मिनी SUV लॉन्च की है देश की राजधानी दिल्ली में  जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.69 लाख रुपए रखी गई है और इसके टॉप मॉडल की कीमत 4.91 लाख रुपए है. कंपनी ने सिर्फ 11 दिन में कार के लिए 10,000 बुकिंग्स कर ली हैं. मारुति सुज़ुकी ने अपनी नई कार एस-प्रेसो सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट में उपलब्ध कराई है जिसमें ऑल्टो K10 वाला 1.0-लीटर इंजन मौजूद है. ये मारुति की नई एंट्री-लेवल कार है और कंपनी ने इस फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट के नाम से पहली बार 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था. भारत में नई एस-प्रेसो का मुकाबला रेनॉ क्विड और ह्यूंदैई सेंट्रो जैसी कारों से है. कंपनी ने एस-प्रेसो को चार वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड, LXI, VXI और VXI+ में लॉन्च किया है.
 
मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो में ऑल्टो K10 से लिया गया 1-लीटर 998cc, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है. बीएस6 मानकों वाला ये इंजन 5,500 rpm पर 67 bhp पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ मारुति के एजीएस ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन मिला है. मारुति की नई एस-प्रेसो 5वीं जनरेशन हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है इसका उत्पादन भारत में किया जाएगा और भारत से ही एस-प्रसो को दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के बाज़ारों में निर्यात किया जाएगा.
 
मारुति सुज़ुकी इंडिया के MD और CEO केनिचि अयुकावा ने कार की लॉन्चिंग के समय बताया था कि, “ये मिनी SUV एक जेंकी कार है जिसका अर्थ जापानियों की हाई स्पिरिट से है. मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो बाज़ार के माहौल को बदलने में मददगार होगी और कंपनी को इस कार से ऑटो सेक्टर में आयी मंदी को कम करने और बिक्री में तेज़ी की भी उम्मीद है.” इस कार को बेहद आकर्षक बनाया गया है इस कार के इंटीरियर का काम देखकर कीमत के हिसाब से इसे पैसा वसूल कार कहा जा सकता है. मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो 6 कलर्स में उपलब्ध कराई गई है जिसमें दो कलर (स्टैरी ब्ल्यू और सिज़ल ऑरेंज) बिल्कुल नए शामिल हैं. कार में स्पीड सेंसिंग डोर लॉकिंग, डुअल-एयबैग्स और रियर पार्किंग सेंसर्स दी गई है, वहीं इसके बेस मॉडल में सामान्य तौर पर सिर्फ ड्राइवर साइड एयरबैग उपलब्ध कराया गया है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...