add image
add image

जानें वजन घटाने में दलिया कैसे है मददगार

news-details

आमतौर पर हम दलिया को एक सामन्य सा फूड मानते हैं, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. दलिया खाने के फायदे क्या होते हैं कई लोगों को पता नहीं होता. जानकर आप भी चौंक जाएंगे. दलिये का सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. कई लोग दलिया खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से दलिया एक पौष्टिक आहार है. दलिया इसलिए भी खास है क्योंकि यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है. दलिया न सिर्फ पाचन के लिए बल्कि मोटापा घटाने के साथ-साथ कई फायदों से भरा हुआ है.

पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा और पाचने में आसान होने से दलिया रोगियों को दिया जाने वाला पहला फूड हो सकता है. नाश्ते में दूध के साथ दलिया का सेवन अपने आप में एक संपूर्ण आहार है. दलिया ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, दिल के स्वास्थ्य के लिए और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा इसमें लो कैलोरी और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. दलिया एक ऐसा आहार है जो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करता है. हैरान रह गए न लेकिन सिर्फ इतने ही फायदे नहीं बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए खजाना है! तो आइए जानते हैं दलिया के फायदे और क्या और कैसे होते हैं... 

1. डायबिटीज में फायदेमंद

हमारे गलत खानपान की आदत और लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए दलिया काफी फायदेमंद हो सकता है.

2. एनर्जी का खजाना

नाश्ते में 50ग्राम दलिया का रोजाना सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रह सकते हैं. दलिया बनाने के भी कई तरीके हो सकते हैं. दलिया पोषण की सभी जरूरतों को पूरा करने में फायदेमंद हो सकता है.

3. वजन घटाने में करेगा मदद

वजन घटाने के आसान तरीकों में से एक तरीका दलिये का सेवन भी हो सकता है. गलत लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा जल्दी बढ़ जाता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण दलिया वजन कम करने में कारगर हो सकता है.

4. पाचन को करें दुरस्थ

दलिया खाने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर कार्य करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...