add image
add image

जानिए आपको गाय के दूध का सेवन करना चाहिए या भैंस के दूध का...

news-details

दूध एक संतुलित आहार हैं. दूध को पूर्ण भोजन भी कहा जाता है. इसे पूर्ण भोजन कहने के पीछे यह तथ्य है कि आप जितना पुरे दिन में भोजन करते हैं, उतना के बराबर एक गिलास दूध में ताकत होता हैं. इसलिए इसे पूर्ण भोजन(complete food) कहा जाता हैं. दूध शरीर के विकास के लिए बेहद जुरूरी माना जाता हैं. कुछ लोग गाय के दुध को इस्तेमाल में लेते हैं तो वहीं कुछ लोग भैंस के दूध का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ऐसे में लोगों के दिमाग में अक्सर ये बात घूमते रहती है कि दोनों दूध में क्या फर्क है? वैसे तो दोनों दूध पीने में सुरक्षित और पौष्टिक हैं लेकिन आपके शरीर पर निर्भर करता हैं कि आपके लिए कौन सा दूध बढ़िया है। तो चलिए आज हम जानते है दोनों दूध में क्या अंतर हैं- 
 
गाय का दूध-
गाय का दूध भैस के दूध के मुकाबले ज्यादा पतला होता हैं, तो यह दूध हल्का माना जाता है, गाय का दूध जल्दी पचने का काम करता हैं. अगर कोई बच्चा किसी कारणवस अपनी माँ का दूध नहीं पी पाता है तो उसे गाय के दूध का सेवन करवाना चाहिए। या फिर अगर कोई डाइट कॉन्शियस हैं या कोई शारीरिक दिक्कत है तो आपको गाय का दूध ही पीना चाहिए। गाय के दूध में 88 फीसदी पानी पायी जाती हैं. 
 
भैंस का दूध-
आप में प्रोटीन की कमी है तो आपको भैंस का दूध पीना चाहिए। गाय के दूध की अपेक्षा भैंस के दूध में 10 से 11 फीसदी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन की वजह से यह हीट रेजिस्टेंट होता है और यही कारण है कि इसे रोगी, बुजुर्गों और नवजात शिशुओं को देने से मना किया जाता है।
 
वही आपको बता दे कि, गाय के दूध के अपेक्षा में भैंस के दूध में कम कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती हैँ.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...