add image
add image

जानें हिन्दू धर्म में किन चीजों को सीधे जमीन पर रखने से लगता है दोष

news-details

देवी भागवत के नौवें स्कंद में बताया गया है कि पूजा में उपयोग आने वाली कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो पवित्र होती हैं। उन्हें सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। यानी बिना आसन के नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से उन चीजों की पवित्रता तो कम होती हैं साथ ही उनका प्रभाव भी कम हो जाता है। काशी के पं गणेश प्रसाद मिश्र के अनुसार मोती, सीप, यंत्र, माणिक्य, हीरा, यज्ञोपवित, पुष्प, पुस्तक, तुलसीदल, जप करने की माला, फूलों की माला, गोरोचन और शालिग्राम का जल। इन चीजों को सीधे जमीन पर रखने से दोष लगता है। इनके अलावा अन्य 7महत्वपूर्ण चीजें भी हैं जिनको सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

इन महत्वपूर्ण चीजों को सीधे जमीन पर रखने से दोष लगता है

1. शालिग्राम

2. शिवलिंग,

3. शंख,

4. दीप

5. कपूर,

6. सोना

7. चंदन

क्यों इन्हें जमीन पर नहीं रखना चाहिए

1. इन चीजों को सीधे जमीन पर रखने से दोष लगता है। शालिग्राम शिला और शिवलिंग पूजनीय है। इन्हें सीधे जमीन पर रखने से इनसे निकलने वाली उर्जा और घर की उर्जा में टकराव पैदा होता है। जिसका असर आसपास के लोगों पर पड़ता है। इसलिए दरिद्रता और रोगों से बचने के लिए इन्हें  सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

2. शंख, स्वर्ण और चंदन लक्ष्मीजी की प्रिय वस्तुएं हैं। ये पूजा में उपयोग होनी वाली महत्वूपर्ण चीजें हैं। लक्ष्मीजी का रंग स्वर्ण और चंदन के समान है। वहीं शंख उनके साथ समुद्र मंथन से प्राप्त हुआ है। माना जाता है कि इन वस्तुओं को सीधे जमीन पर रखने से लक्ष्मी जी का अपमान होता है। घर में समृद्धि और सौभाग्य की इच्छा रखने वाले लोगों को इन चीजों को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

3. दीपक और कपूर में अग्नि प्रज्वलित होती है। ये दोनों वस्तुएं अग्निदेव की प्रतिक मानी जाती है। दीपक और कपूर से देवी-देवताओं की आरती भी की जाती है। इसलिए अग्नि दोष और असफलता से बचने के लिए इन चीजों को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...