add image
add image

जानें बिना शादी लड़कियों को कैसे रखना चाहिए करवाचौथ का व्रत

news-details

शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर को पड़ रहा है. यह व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. करवाचौथ का व्रत सिर्फ सुहागिन महिलाएं ही नहीं बल्कि बहुत सारी कुंवारी लड़कियां भी रखती हैं. पर क्या शादी से पहले करबा चौथ का व्रत रखना सही है?
 पंडितो के अनुसार, कुंवारी लड़कियां भी करवाचौथ का व्रत रख सकती हैं. इससे करवामाता का आशीर्वाद ही मिलेगा, कोई नुकसान नहीं होगा. ज्यादातर कुंवारी लड़कियां अपने प्रेमी और मंगेतर के लिए व्रत करती हैं. पर अगर आपका कोई अभी किसी से कोई रिश्ता नहीं बना है तो भी आप अपने भावी पति का ख्याल कर व्रत रख सकती हैं.
वहीं, अविवाहित लड़कियों को भी करवाचौथ व्रत का पालन सामान्य नियम के अनुसार ही करना होता है लेकिन पूजा करते समय कुछ बातें बदल जाती हैं. अगर आप अपने प्रेमी या मंगेतर के लिए व्रत नहीं रख रहीं हैं तो निर्जल व्रत रखने की बजाय निराहार व्रत रख सकते हैं. कुंवारी लड़कियां केवल करवा चौथ माता, भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करें और उनकी कथा सुनें. कुंवारी कन्याओं के लिए नियम है कि वे चांद के जगह पर तारा देखकर अपना व्रत खोलें. चांद को देखकर व्रत पूरा करने का नियम केवल सुहागन स्त्रियों के लिए है. 

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...