add image
add image

दस्तक: चीन में आया लेकिमा तूफान, 10 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला गया

news-details

चीन के झेजियांग प्रांत में शनिवार को तूफान लेकिमा ने दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से कम से कम 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 187 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार के साथ भयंकर तूफान की वजह से झेजियांग प्रांतों, अनहुई, फुजियान, जिआंगसु  और शंघाई म्यूनिसीपैलिटी में भारी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है. शुक्रवार की दोपहर को, झेजियांग ने अपनी आपातकालीन प्रतिक्रिया बढ़ाकर सबसे ऊपर स्तर पर कर दी. 
 
7 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित इलाकों पर पहुंचाया गया, जिनके बीच 110,000 से ज्यादा लोगों को 12 हज़ार आश्रय शिविरों में भेजा गया. प्रांत में  288 उड़ानों को रद्द कर दिया गया, सैकड़ों नौकाओं को रोक दिया गया और रेलवे लाइनों के कई सेक्शन्स को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया. स्थानीय अधिकारियों ने एक हज़ार सदस्यों की बचाव टीमों, 150 दमकल गाड़ियों और 153 नावों को इकट्ठा किया है.
 
शनिवार की सुबह तक, शंघाई में 2 लाख 53 हज़ार लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया, शहर की रेल ट्रांजिट सेवाओं के हिस्से के साथ-साथ मैग्लेव ट्रेन भी अस्थायी रूप से रोक दी गयी है. इस तूफान ने 100 बिजली लाइनों में फॉल्ट किये और तक़रीबन 3 हज़ार पेड़ों को उखाड़ फेका।  नगरपालिका बाढ़ नियंत्रण विभाग के मुताबिक, शंघाई शुक्रवार दोपहर से भारी बारिश से प्रभावित है. लेकिमा के लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उत्तर और पश्चिम की तरफ बढ़ने की संभावना है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...