add image
add image

आम लोगों की तुलना में नौकरी करने वाले ज्यादा हो रहे मोटापा का शिकार

news-details

अगर आप भी नौकरी करते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है क्योंकि आप भी मोटापे के शिकार हो सकते हैं। दरअसल एक अध्ययन के दौरान पता चला है कि नौकरी करने वाले 63 फीसदी कर्मचारी मोटापे से ग्रसित हैं। इस अध्ययन को एक फिटनेस एप ने किया है। स्टडी में दावा किया गया है कि आईटी से लेकर बैंकिंग तक के कॉरपोरेट सेक्टर में काम करने वाले 63 प्रतिशत कर्मचारी मोटापे के शिकार हैं। यह अध्ययन 60 हजार कर्मचारियों पर किया गया।
अध्ययन में इन कर्मचारियों की जीवनशैली का अध्ययन किया गया। शोधकर्ताओं ने एक साल तक चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता, दिल्ली और हैदराबाद में काम करने वाले कर्मचारियों के खानपान और क्रियाकलाप  का अध्ययन किया।  
अध्ययन में सामने आया कि इन कर्मचारियों का बॉडी मास इंडेक्स 23 से ऊपर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 25 से ऊपर बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों को अधिक वजन वाले श्रेणी में रखा जाता है और जिसका बॉडी मास इंडेक्स 30 या इससे अधिक होता है, उन्हे मोटे लोगों की श्रेणी में रखा जाता है। यह अध्ययन लोकप्रिय हेल्थ और फिटनेस एप हेल्दीफाईमी ने किया।
अध्यन में दावा किया गया है कि कन्ज्यूमर गुड्स इंडस्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं। जबकि बैंकिंग सेक्टर काम करने वाले सबसे कम ऐक्टिव होते हैं। अध्यनकर्ताओं ने पाया कि कन्ज्यूमर गुड्स इंडस्ट्री में काम करने वाले लोग एक दिन में औसतन 5988 कदम और फाइनैंशल सेक्टर में औसतन 4969 कदम ही चलते हैं।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...