add image
add image

ईरान ने कब्ज़े मे लिए ब्रिटैन के तेल टैंकर

news-details

ईरान ने ब्रिटैन के दो तेल टैंकरों को अपने कब्ज़े में ले लिया है इस बात की पुष्टि खुद ब्रिटैन ने एक बयान जारी करते हुए की. इतना ही नहीं ब्रिटैन ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा की ईरान को उनके तेल के टैंकर को छोड़ना पड़ेगा वरना ईरान परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे.

इससे दो हफ्ते पहले ब्रिटैन ने ईरान के टैंकरों को कब्जे में ले लिया था. उसके बाद ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स की तरफ से ये कार्रवाई की गई. कुछ दिन पहले ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने बताया था कि उन्होंने तेल के दो ऐसे टेंकरों को अपने कब्जे में लिया है जिस पर ब्रिटेन का झंड़ा लगा हुआ था.

ईरान की न्यूज़ एजेंसी तसनीम के मुताबिक़ वैसेल जहाज जो कि एक ब्रिटिश द्वारा ऑपरेट किया जाता है उसे कब्जे में नहीं लिया गया है.

दरसअल उसे चेतावनी देकर जाने दिया गया था. अभी तक की जानकारी के अनुसार कब्जे में लिए गए जहाज में 23 क्रू मेंबर हैं. जिसमे 23 में से 18 भारतीय मूल के है. भारतीय अधिकारी लगातार ईरान सरकार के संपर्क में है ताकि भारतीय नागरिकों को छुड़वाया जा सके.

आपको बता दे कि ईरान और ब्रिटैन के बीच के सम्बन्ध लम्बे समय से ख़राब चल रहे है. पिछले वर्ष ब्रिटैन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने बयान जारी करते हुए कहा था कि ईरान को अपने रवैये में बदलाव लाने की जरूरत है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...