#लोकसभा चुनाव 2019
चुनावी फैक्ट्स
×

लोक सभा चुनाव 2019

add image
add image

Holi 2019: क्यों मनाई जाती है होली, जानिए इसके कारण

news-details

रंग और उमंग का पर्व होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस बार होली का त्योहार 21 मार्च को है। पूरे देश में होली बड़ी ही धूम-धाम से मनाई जाती है.लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसके मनाने के पीछे क्या कारण है.चलिए हम आपको बताते हैं.

पहला कारण
होली मनाए जाने के पीछे सबसे प्रचलित मान्यता विष्णु भक्त प्रह्राद के द्वारा हिरण्यकश्यप की बहन होलिका का वध करना है। हिरण्यकश्यप एक राक्षस था जिसका प्रह्राद नाम का पुत्र था। प्रह्राद भगवान विष्णु का बड़ा भक्त था लेकिन हिरण्यकश्यप भगवान विष्णु का घोर विरोधी था। वह नहीं चाहता था कोई उसके राज्य में भगवान विष्णु की पूजा करें।  प्रह्राद भगवान विष्णु की पूजा में दिन रात लीन रहते थे जिसके चलते हिरण्यकश्यप अपने पुत्र को मारने का कई बार प्रयास कर चुका था लेकिन बार-बार असफल हो जाता था। तब हिरण्यकश्यप ने भक्त प्रह्राद को मारने के लिए अपनी बहन होलिका को भेजा। 



दूसरा कारण
एक अन्य मान्यता के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण के द्वारा पूतना नाम की राक्षसी का वध करना भी माना जाता है। पूतना राक्षसी के वध के बाद बृजवासी खुशी के चलते आपस में रंग खेलते है।



तीसरा कारण
एक मान्यता भगवान शिव से जुड़ी हुई है जिसमें फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को शिव गण रंग लगाकर नाचते और गाते है।



चौथा कारण
मुगलकाल के समय में भी भारत में होली मनाई जाती है। इतिहास में बादशाह अकबर का जोधाबाई के साथ होली खेलने का वर्णन मिलता है। मुगल काल में इसे ईद-ए-गुलाबी कहा जाता था। तब लोग एक दूसरे के ऊपर रंगों की बौछार करके होली का त्योहार मनाते थे।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...