Surya Samachar
add image
add image

एक अरब एंड्रॉयड डिवाइस पर मंडरा रहा हैकिंग का खतरा

news-details

पूरे विश्व में हैकिंग का सिलसिला काफी जोड़ों पर चल रहा हैं, चाहे वो कोई सॉफ्टवेर हो या कोई डिवाइस। पूरे विश्व में अभी की बात करे तो, इस वक्त सबसे ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइस इस्तेमाल की जाती हैं। वहीँ इन दिनों एंड्राइड डिवाइस को लेकर आए दिन कुछ न कुछ खबरें आती ही रहती हैं। वहीं अभी एंड्राइड डिवाइस को लेकर जो खबर आ रही हैं उससे इनके यूज़रों को काफी बड़ा झटका लग सकता हैं। खबर आ रही है कि एक रिसर्च कंपनी ने यह दावा किया है कि दुनियाभर में करीब एक अरब एंड्रॉयड डिवाइस पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है।

बता दे की रिसर्च की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि साल 2012 में या इससे पहले लॉन्च हुए सभी एंड्रॉयड डिवाइस हैक हो सकते है। वहीँ गूगल ने कहा है कि विश्वभर में करीब 42.1 फीसदी एंड्रॉयड यूजर्स अभी भी एंड्रॉयड का वर्जन 6.0 मार्शमैलो या इससे पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं।

वहीँ बता दे कि आपको इससे बचना है तो आप कुछ इस प्रकार अपने डिवाइस को हैक होने से बचा सकते हैं। सबसे पहले यदि आपका फोन दो साल से अधिक पुराना है तो सेटिंग में जाकर एंड्रॉयड डिवाइस का वर्जन चेक करें और यदि कोई अपडेट आया है तो जल्द से जल्द अपने फोन को अपडेट करें। यदि आपके एंड्राइड डिवाइस में कोई अपडेट नहीं मिल रहा है तो किसी भी थर्ड पार्टी एप को डाउनलोड ना करें। साथ ही किसी एपीके फाइल को भी डाउनलोड नहीं करना है। अगर एप आपको डाउनलोड करना हो तो उसके लिए आप गूगल प्ले-स्टोर का इस्तेमाल करें, साथ ही किसी मैसेज में आए संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें। नहीं तो आपका डिवाइस हैक हो सकता है।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...