Surya Samachar
add image

इंडोनेशिया के बाद सोलोमन द्वीप में भी भूकंप का कहर, 7.0 तीव्रता के भूकंप से दहशत में लोग

news-details

इंडोनेशिया में भूकंप के बाद सोलोमन द्वीप भी भूकंप के झटकों से दहल उठा। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई है। भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की तो कोई खबर नहीं है लेकिन पूरे द्वीपीय इलाके में सुनामी को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। 
 
प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने जारी किया रेड अलर्ट
 
प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने सोलोमन द्वीप पर समुद्र में खतरनाक लहरें उठने की चेतावनी जारी की है। हालांकि बड़े स्तर पर सुनामी के खतरे का अंदेशा नहीं जताया। सोलोमन द्वीप भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। इसी के साथ यूएसजीएस ने सुनामी के दौरान समुद्र का जलस्‍तर 1 मीटर तक उठने की भी संभावना जताई है। सोलोमन द्वीप धरती के भूकंप के लिहाज से सबसे संवेदनशील इलाकों में से एक ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेट में आता है। यह दुनिया के सबसे सक्रिय भूगर्भीय इलाकों में एक है जो ऑस्‍ट्रेलियाई और प्रशांत महासागर के टेक्‍टोनिक प्‍लेट के बीच है। ये प्‍लेटें एक-दूसरे को दबाने का काम करती हैं। इससे काफी दबाव पैदा होता है और भूकंप के झटके आते हैं। 
 
इंडोनेशिया में भूकंप से तबाही
 
इंडोनेशिया में सोमवार को 5.6  तीव्रता का भूकंप आया जिसमें 162 लोगों की मौत हो गई तो वहीं 700 से ज्यादा लोग घायल है। इसी के साथ 2 हजार से ज्यादा घर तबाह हो गए। वहीं 13 हजार लोगों घर से बेघर हो गए।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...