add image
add image

टिकटॉक के बढ़ते लोकप्रियता की वजह से बढ़ पार्टी ऐप की बल्ले-बल्ले

news-details

इंस्टाग्राम, टिकटॉक, स्नैपचैट और वॉट्सऐप की लोकप्रियता से थर्ड पार्टी एप्लिकेशन के लिए दमदार ग्रोथ का माहौल बन रहा है। इन एप्लिकेशंस का इस्तेमाल सोशल मीडिया और मेसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए हल्के-फुल्के मजाकिया और वायरल होने लायक कंटेंट बनाने में किया जाता है। समोसा लैब्स, रोपोसो, कैप्शनप्लस, हैशटैग फॉर टिकटॉक, सेल्फी फोटो कैमरा एडिटर और फिल्टर्स फॉर स्नैपचैट कुछ ऐसे ही लोकप्रिय थर्ड पार्टी एप्लिकेशन हैं।

कैप्शनप्लस एप्लिकेशन को विकसित करने वाली टीनाइन इंफोटेक के हेड, अनुराग कुमार ने बताया, 'इंस्टाग्राम जैसे बड़े प्लेटफॉर्म पर फोटो और विडियो पोस्ट किए जाते हैं। ऐसे में उनके साथ बायो, कैप्शन और हैशटैग की भी जरूरत पड़ती है। इसलिए हम सोशल मीडिया की ताकत का लाभ उठाकर उसका इस्तेमाल एक प्लेटफॉर्म को बनाने में करते हैं।' कैप्शनप्लस को 5 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

वॉट्सऐप का स्टेटस फीचर सोशल मीडिया यूजर्स के लिए फोटो और विडियो को शेयर करने के लिए एक और लोकप्रिय प्लेटफॉर्म के रूप में उभर रहा है। फेसबुक ने हाल ही में बताया था कि दुनिया भर में 50 करोड़ लोग इस फीचर का रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं। शाओमी और सिकोइया कैपिटल के निवेश वाली समोसा लैब्स के सीईओ अभिलाष इनुमेल्ला ने बताया, 'थर्ड पार्टी ऐप की ग्रोथ की एक बड़ी वजह कंटेंट का अभाव होना है।

इन ऐप से बने विडियो का इस्तेमाल वॉट्सऐप और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के लिया किया जाता है।' समोसा लैब्स को 50 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इनुमेल्ला ने बताया कि समोसा लैब्स के 95 पर्सेंट यूजर्स इसका इस्तेमाल वॉट्सऐप पर कंटेंट पोस्ट करने के लिए करते हैं।

टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और फ्लिपकार्ट के संस्थापक बिन्नी बंसल के निवेश वाली रोपोसो के सीईओ मयंक भानगढ़िया ने बताया, 'वॉट्सऐप ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिससे आप सीधे कंटेंट शेयर कर सकते हैं। रोपोसो लोगों को ट्रेडिंग टॉपिक पर खुद को व्यक्त करने के सही फिल्टर्स मुहैया कराती है। इसके यूजर्स विडियो में फिल्टर्स, स्टिकर्स और वॉयस-ओवर जैसे इनोवेटिव फीचर्स को शामिल कर सकते हैं।'

सोशल मीडिया कंपनियों ने भी अच्छे कंटेंट को प्लेटफॉर्म पर आसानी से उपलब्ध कराने के लिए कई ऐप्स खरीदे हैं। स्नैपचैट ने कुछ साल पहले बिटमोजी पर्सनल अवतार्स को विकसित करने वाली कंपनी बिटस्ट्रिप्स को 6.42 करोड़ डॉलर में खरीदा था। सोशल मीडिया और मेसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पर चैट और मेसेज के दौरान इस्तेमाल होने वाले जिफ और स्टिकर्स ढूंढने और शेयर करने में मदद करने वाले ऐप जिफी में गूगल वेंचर्स ने निवेश किया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर काफी समय बिताने वाली और कॉलेज स्टूडेंट लावन्या चंद्रा ने बताया, 'मैं खुद कंटेंट बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करती हूं। ऐसे में मेरे जैसे लोगों के लिए कंटेंट को बनाने और उन्हें अपलोड करने में दूसरे ऐप से काफी मदद मिलती है।'

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...