add image
add image

प्यार में न आए कमी, अपनाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

news-details

प्यार का रिश्ता अक्सर आपको सवालों में डाल सकता है. कई बार आपको लगता है कि आप किसी से बहुत प्यार करत हैं, लेकिन फिर आपको लगता है कि वह इंसान आपके लिए नहीं है या फिर आप दोनों ही एक दूसर के लिए नहीं बने हैं. वो कहते हैं न कि असान नहीं है इस बात का जवाब तलाश पाना कि रिश्ता क्या कहलाता है! रिश्तो की कश्मकश को पार पा लेना इतना आसान कहां है. हम अपने भावों की ही कैद में रह कर अक्सर खुद को परेशान करते रहते हैं. तो क्यों न अब इस कैद से आजाद हुआ जाए और रिलेशनशिप को बेहतर और हल्का बनाया जाए. चलिए हम आपको बताते हैं कुछ रिलेशनशिप टिप्स जो आपकी मदद कर सकते हैं - 
1. रिश्ते में मधुरता बनाए रखने के लिए साथी को प्यार भरे एसएमएस भेजना अच्‍छा होता है, लेकिन ये भी ध्यान रखें कि बहुत अधिक एसएमएस आपके रिश्ते में तनाव भी ला सकते है.
 
2. रिश्तों को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए समय-समय पर छोटी पार्टियों का आयोजन करते रहें. साथ में मिल-बैठकर बातचीत करें. एक-दूसरे का दुख-दर्द बांटें.
 
3. एक सफल और मधुर रिश्ते के लिए यह आवशयक नहीं कि हमारे बीच कितने झगड़े हों आवश्‍यक यह है कि आप विवाद को कितना जल्दी और कितनी आसानी से सुलझा लेते हैं.
 
4. किसी भी रिश्ते का पहला दौर बेहद सुहाना होता है. इसका असली दौर तब शुरू होता है जब आप इस रिश्ते में खुद को समर्पित करने के बारे में सोचते हैं.
 
5. अगर आपको लगे कि लम्‍बे समय तक आपके रिश्ते में मुश्किलें आ रही हैं तो उस रिश्ते को खत्म कर लेना है अच्‍छा है. इन परेशानियों को हल करने की कोशिश करें.
 
6. एक साथ मिलकर किसी पार्टी या फंग्‍शन में जाना इस बात का परिचायक है कि आप अपने रिश्ते को सार्वजनिक कर रहे हैं. पर ये भी ध्यान रखें की पार्टी में साथी को अकेला ना छोड़ा जाए.
 
7. हर रिश्ते में भावानात्‍मक सुरक्षा और तालमेल अच्‍छा होना बहुत जरूरी होता है. साथी के प्रति प्रेम होना ही सिर्फ काफी नहीं होता उस प्रेम को जताना भी बहुत जरूरी है.
 
8. अगर आपके साथी आपके शहर से दूर रहते हैं तो ऐसे रिश्ते में एक-दूसरे से बातचीत करना बहुत जरूरी हो जाता है. एक-दूसरे से बातचीत ना होने पर आपसी विवाद उत्पन्न हो सकता है.
 
9. हर व्यक्ति अपने माता-पिता के साथ गहरे से जुड़ा होता है इस बात को कभी ना भूलें. आपसी लड़ाई-झगड़े में साथी के माता-पिता को इन्वॉल्व करना सही बात नहीं है.
 
10 अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए अपनी पत्नी और बच्चों को दरकिनार करना सही नहीं है. यह रिश्ते के लिए घातक भी साबित हो सकता है. इसपर विचार जरूर करें. आंकड़े बताते हैं कि आध्यात्मिक रूप से एक साथ समय बिताने वाले जोड़ों के बीच रिश्ते ज्‍यादा मजबूत और मीठे होते हैं. हमेशा अपने विश्वास और मान्यताओं को अपने साथी से बांटने की कोशिश करें.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...