add image
add image

Birthday Special: आजाद भारत का पहला कप्तान,जिन्होंने अपने पहले टेस्ट में ही जमाया था शतक

news-details

क्रिकेट में आए दिन नए नए कृतिमान देखने को मिलते रहते हैं लोगों को रोमांच से भरा मैच देखना ज्यादा पसंद आता है। दर्शक खिलाड़ियों के शतक के इंतजार  में रहते है। वहीं टेस्ट मैच की बात करे तो भारत के बहुत से खिलाड़ियों ने शतक लगाया हैं लेकिन क्या आपको पता है भारत की ओर से पहला टेस्ट शतक किसने लगाया था। शायद आपको पता ना हो जी हाँ हम आज बात कर रहे हैं भारत के उस खिलाड़ी की जो ना केवल एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ एक जबरदस्त गेंदबाज़ एक अच्छे क्षेत्ररक्षक थे बल्कि एक दिलेर कप्तान भी थे। ये सारी खूबियां थी लाला अमरनाथ में,जो की आजाद भारत के पहले कप्तान थे। 
 
लाला अमरनाथ का जन्म 11 सितम्बर 1911 को कपूरथला में हुआ था। महज कम उम्र में क्रिकेट में पदार्पण करने वाले अमरनाथ ने अपने पहले टेस्ट मैच में ही शतक जमाने का कृतिमान हासिल किया था। लाला अमरनाथ ने 1933 में अपना पहला और आखिरी टेस्ट शतक लगाया था। अमरनाथ ने अपने पूरे टेस्ट करियर में एक सेंचुरी और चार हाफसेंचुरी की मदद से 24.38 की औसत से 878 रन बनाए थे और इसके अलावा उन्होंने 45 विकेट भी चटकाए थे। अमरनाथ ने इंग्लैंड के खिलाफ बम्बई के जिमखाना ग्राउंड में 118 रन की पारी खेली थी। 
 
तो वहीं विजय मर्चेंट की गैरमौजूदगी में लाला अमरनाथ ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर कप्तान बनकर गए थे। जहां उन्होंने टूर मैचों में विक्टोरिया और क्वींसलैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाज़ी की थी। अमरनाथ की ऐसी बल्लेबाजी देखकर एक अखबार ने दावा किया था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस ब्रैडमैन को नहीं बल्कि अमरनाथ को बल्लेबाजी करते देखने के लिए उत्सुक हैं। लाला अमरनाथ बेहद ही सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाजी करते थे, वो दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन को हिटविकेट करने का कारनामा किया है। 1947 में अमरनाथ ने ब्रिसबेन टेस्ट के दौरान ब्रैडमैन को हिटविकेट किया था
 
अमरनाथ परिवार का क्रिकेट से रिश्ता बहुत पुराना है। लाला अमरनाथ के बाद उनके बेटों ने भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। बेटे सुरिंदर और मोहिंदर अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। अमरनाथ परिवार की बात की जाए, तो इस फैमिली ने कुल 13 टेस्ट शतक लगाए। लाला के एक शतक के अलावा मोहिंदर ने 11 और सुरिंदर ने एकमात्र टेस्ट शतक (124 रन) लगाया, जो उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976 में ऑकलैंड टेस्ट में जमाया था। 
 
लाला अमरनाथ की कप्तानी में ही हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी थी। भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...