Surya Samachar
add image

बदलने वाली है मोबाइल की दुनिया, भारत में एक अक्टूबर से 5G सर्विस होगी लागू

news-details

अक्टूबर के महीने में देशभर में 5G सर्विस लॉन्च हो जाएगी । दिल्‍ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने जा रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम नरेंद्र मो‍दी 1 अक्‍टूबर को 5G सर्विस लॉन्‍च करेंगे । इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संयुक्त तौर पर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशंस और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किया जाता है, इसे एशिया में सबसे बड़ा टेलीकॉम, मीडिया और टेक्नोलॉजी फोरम माना जाता है ।

5Gसे बढ़ेगी इंटरनेट की स्‍पीड

5G तकनीक और 4G के बीच सबसे बड़ा अंतर स्‍पीड का होगा,  5G की स्‍पीड 4G से 10गुना ज्‍यादा होगी ।  4जी नेटवर्क पर जहां औसतन इंटरनेट स्पीड 45 MBPSहोती है, वहीं 5जी नेटवर्क पर ये बढ़कर एक हजार एमबीपीएस तक पहुंच जाएगी ।

मोबाइल से कम हुई दूरियां

आज के वक्त में मोबाइल फोन शहर से गांव तक पहुंच चुका है, जिसके पास मोबाइल फोन है, उनके पास इंटरनेट भी है और लगातार नए यूजर्स जुड़ने से 4G नेटवर्क पर दबाव बढ़ रहा है, जिससे मोबाइल की सर्विस कमजोर होने लगी है, ऐसे में  5G तकनीक आने के बाद इस बोझ को आसानी से खत्म किया जा सकेगा और दूरियों को नजदीकियों में बदला जा सकेगा ।

लैटेंसी का मेजरमेंट

जब आप कोई मैसेज किसी को भेजते हैं तो आपके फोन से मैसेज सेंड होने से लेकर दूसरे व्‍यक्ति को मैसेज रिसीव होने तक के समय को लैटेंसी से पता किया जाता है, जबकि ये समय माइक्रो सेकेंड का होता है, दरअसल 4G में भी लैटेंसी महसूस नहीं होती, लेकिन 5G आने के बाद ये पहले से भी कहीं ज्यादा तेज हो जाएगी ।

सर्चिंगलोडिंग होगी फास्ट

सोशल साइट्स पर जब कोई कीवर्ड लिखकर आप सर्च करते हैं, तो कुछ देर बाद ही एक पेज खुलकर सामने आता है, इस पेज के खुलने से पहले लोडिंग होती है, इसमें जो समय लगता है, वो5G नेटवर्क में और भी कम हो जाएगा ।

वीडियो डाउनलोडिंग होगी फटाफट

5Gआने के बाद तेज स्पीड की वजह से हैवी वीडियो को महज कुछ सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे । जिसका फायदा शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, मनोरंजन, कारोबार और एग्रीकल्चर में चमात्कार साबित होगा ।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...