add image
add image

चीन की मदद लेकर पाक रखेगा अंतरिक्ष में कदम

news-details

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान स्पेस में अपने कदम रखने की तैयारी में है. पाकिस्तान 2022 में चीन की मदद से अपने पहले व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेज सकता है. पाक के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने  इसकी घोषणा की है . चौधरी ने ट्विट कर लिखा है कि पहले पाकिस्तानी को अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजने की चयन प्रक्रिया फरवरी 2020 से शुरू होगी.

उन्होंने लिखा, "पहले पचास लोगों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद यह सूची 25 पर आ जाएगी और 2022 में हम अपने पहले व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेज देंगे." चौधरी इसे अपने इतिहास की सबसे बड़ी अंतरिक्ष घटना माना है.

पाक के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि शुरू में 50 पायलटों का चयन किया जाएगा, जिसमें से सूची को 25 तक लाया जाएगा. इसके बाद चयनित 10 पायलटों को प्रशिक्षित किया जाएगा और अंत में एक पायलट को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.

डान के मुताबिक, चौधरी ने कहा कि वायु सेना चयन प्रक्रिया का संरक्षक होगा और दुनियाभर के पायलटों को इस अंतरिक्ष मिशन के लिए चुना जाएगा.

रिपोर्ट के अनुसार, चौधरी ने कहा चूंकि उनके देश के पास खुद की सैटेलाइट लॉन्चिंग सुविधा नहीं है, इसलिए वह चीन की मदद से अंतरिक्ष का रास्ता तय करेगा. उन्होंने बताया कि चीन व पाकिस्तान के बीच समझौते के तहत यह प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...