Surya Samachar
add image
add image

भारतीय हॉकी कप्तान की यह खबर सुन झूम उठेंगे आप

news-details

पंजाब के जालंधर जिले के मिथापुर गांव में एक किसान परिवार मे जन्मे मौजूदा भारतीय हाकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने इतिहास रच दिया है, उन्हें. इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन ने साल 2019 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है। यह सम्मान पाने वाले कप्तान मनप्रीत सिंह भारत के पहले खिलाड़ी बन गये हैं उन्होंने यह खिताब बेल्जियम के आर्थर वन और अर्जेंटीना के लुकास विला को पछाड़ते हुए अपने नाम किया। साल 1999 से दिए जा रहे इस खिताब पर पहली बार किसी भारतीय ने कब्ज़ा जमाया है। जिसे लेकर बधाइयों का सिलसिला शुरू हो चुका है।
 
35 प्रतिशत मिले वोट – भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह को 35.2 प्रतिशत वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर रहे बेल्जियम के आर्थर वन को 19.7 प्रतिशत वोट ही प्राप्त हुए, अर्जेंटीना के लुकास विला 11.7 प्रतिशत वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
 
 
9 साल पहले किया था डेब्यू – मनप्रीत सिंह ने अपने कैरियर की शुरुआत 2011 से की थी, और मई 2017 से भारत की राष्ट्रीय हॉकी टीम की कमान भी संभाल रहे हैं। मनप्रीत 2012 और 2016 के ओलंपिक खेलों में भी भाग ले चुके हैं।
 
टोक्यो ओलंपिक में संभालेंगें टीम की कमान- 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020  तक टोक्यो (जापान) में होने वाले ओलंपिक खेलों में मनप्रीत सिंह टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे इससे पहले 2019 में मनप्रीत ने ओलिंपिक क्वालीफायर में भारतीय टीम की अगुआई ‌की और उसमें जीत हासिल कर टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था। अंतराष्ट्रीय स्तर पर यह सम्मान पाने के बाद मनप्रीत सिंह से काफी उम्मीद भी लगाई जाएगी कि वह ओलंपिक खेलों में शानदार प्रर्दशन दिखाएं।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...