add image
add image

बजरंग बली को क्यों चढ़ता है सिंदूर

news-details

हिंदू धर्म के अनुसार मंगलवार का दिन मंगलमूर्ति की उपासना के लिए सबसे मंगलकारी होता है. मान्यता है कि आज के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करना बेहद आसान होता है. इस दिन बजरंगबली के भक्त उन्हें अलग अलग उपाय करके प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. ऐसे ही उपायों में शामिल है सिंदूर का उपाय. इस उपाय को करने से आप शीघ्र ही पवनपुत्र को प्रसन्न कर पाएंगे.

हिंदू धर्म में सिंदूर को बहुत महत्व दिया जाता है. भारतीय परंपरा के अनुसार सिंदूर किसी भी सुहागन के माथे का ताज माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बजरंगबली को सिंदूर अति प्रिय है. आइए जानते हैं धार्मिक दृष्टि से क्या है सिंदूर का महत्व.

सिन्दूर का महत्व-

सिन्दूर मुख्यतः नारंगी रंग का होता है. महिलाएं इसे सौभाग्य और श्रृंगार के लिए प्रयोग करती हैं. बिना सिन्दूर के विवाह की कल्पना नहीं की जा सकती. सिंदूर को मंगल ग्रह से जोड़कर देखा जाता है यही वजह है कि ये मंगलकारी भी होता है. मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिन्दूर अर्पित करने के साथ उसका लेपन करना भी अत्यंत शुभ माना जाता है. माना जाता है कि हनुमान जी ने एक बार सीता माता से प्रेरित होकर सिन्दूर लगा लिया था. जिसके बाद उन्हें सिन्दूर अर्पित करना शुभ माना जाता है.

राम भक्त हनुमान को सिंदूर बहुत ही प्रिय है. कहा जाता है कि हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करके आप अपने जीवन के कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं. हालांकि ज्योतिषियों की मानें तो हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने के कुछ खास नियम होते हैं.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...