#लोकसभा चुनाव 2019
चुनावी फैक्ट्स
×

लोक सभा चुनाव 2019

add image
add image
add image

किस करना है सेहत के लिए फायदेमंद, स्टडी का दावा

news-details

किस करने से आप अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। हैरान मत होइए, ऐसा हम नहीं बल्कि एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया है। इसके साथ ही यह बात भी सामने आई है कि किस करने से आप जवां दिखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। किस करने से न ही केवल आपके पार्टनर के साथ गहरा संबंध बनेगा बल्कि आप सेहतमंद भी रह सकते हैं। आइए जानते हैं किस करना कैसे फायदेमंद है।

सभी लोगों की लार में 80 फीसदी बैक्टीरिया एक जैसे होते हैं जबकि सिर्फ बीस फीसदी बैक्टीरिया अलग होते हैं। किस करने के दौरान बैक्टीरिया आपस में बदलते हैं जो आगे एंटीबॉडी विकसित करने में मदद करता है। शरीर में मौजूद संक्रमण से एंटीबॉडी लड़ते हैं। इससे आपके शरीर का आंतरिक रक्षा तंत्र मजबूत होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है।

अगर आप किस करते वक्त एक मिनट में बीस बार सांस लेते हैं तो यह एक मिनट में साठ गुना तक बढ़ जाता है। किस करना फेफड़ों के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। क्योंकि एक मिनट में आप जितनी अधिक बार सांस लेते हैं उतना ही फेफड़ों के लिए अच्छा होता है।

किस आपके ब्लड को इम्युनोग्लोबुलिन ई एंटीबॉडी को कम करने में मदद करता है। आंखों में पानी और छींकने जैसी एलर्जी इम्युनोग्लोबुलिन ई एंटीबॉडी के कारण ही होती है। सुबह के वक्त किस करने से 50 फीसदी आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

इसके अलावा सुबह किस करने से एकाग्रता बढ़ती है। गंभीर सिरदर्द के दौरान किस भी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान किस आपके साथी के शरीर को असहनीय दर्द को दूर करता है। 

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...