add image
add image

250 टन का यह पत्थर जो 1200 साल से एक ढलान पर टिका है..

news-details

दुनिया में ऐसी कई रहस्यमयी चीजें हैं जो आपने देखा होगा या उसके बारे में सुना होगा. ठीक ऐसा ही रहस्य है तमिलनाडु के शहर महाबलिपुरम में मौजूद अति प्राचीन पत्थर जो किसी आश्चर्य से कम नहीं है. यह पत्थर करीब 1200 साल पुराना है. यह प्राचीन पत्थर एक आकर्षण का केंद्र बन गया है. देश-विदेश से आए लोग यहाँ पर फोटो शूट भी करते हैं.

यह रहस्यमयी पत्थर करीब 20 फीट उंचा और 15 फीट चौड़ा है. सबसे खास बात यह है की पत्थर एक ढलान पर करीब 1200 साल से यूं हीं टिका हुआ है, जो आज तक अपने जगह से टस-मस नही हुआ है और न ही किसी के हिलाने से हिला-डुला है.

महाबलिपुरम में आने वाले लोग 250 टन वजनी इस पत्थर को देखकर हैरान रह जाते हैं कि आखिर यह कैसा चमत्कार है, जो अपने जगह पर हजारो साल से यूं ही टिका है. वहां पर रहने वाले कुछ लोग इस रहस्मयी पत्थर को श्रीकृष्ण के माखन की गेंद भी कहते हैं.  मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने अपने बाल्यावस्था में इस रस्यमायी पत्थर के जगह पर थोड़ा सा माखन गिरा दिया था, जो आज के समय में विशाल पत्थर का रूप ले चूका है.

इस रस्यमायी पत्थर को पहली बार सन 1908 में खोजा गया था. कहा जाता है की इस पत्थर को ढलान से निचे लाने के लिए एक साथ सात हाथियों द्वारा पत्थर को बांधकर खिंचवाया गया था, लेकिन यह पत्थर अपनी जगह से टस-मस भी नही हुआ. आज तक इस पत्थर का रहस्य नहीं पता चल पाया है, कि कैसे इस ढलान पर हजारो साल से टिका हुआ है. आज भी इस रस्यमायी पत्थर का रहस्य बना हुआ है.      

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...