add image
add image

इंडिया की इन 5 जगहों पर लें ‘साइकिल’ सवारी का लुफ्त

news-details

घूमने-फिरने का मतलब सिर्फ डेस्टिनेशन कवर करना नहीं होता बल्कि, उस जगह के खानपान, कल्चर और अलग-अलग तरह के एडवेंचर से भी रूबरू होना होता है। ग्रूप और सोलो जैसे ही रोड ट्रिप का भी अपना अलग ही मज़ा होता है और वो भी जब आपकी सवारी साइकिल हो। जी हां, साइकिलिंग करते हुए आराम से उस जगह की हर एक चीज़ के बारे में जानना। हालांकि, इसके साथ डेस्टिनेशन तक पहुंचना इतना आसान नहीं होता लेकिन एडवेंचर के शौकीन इसे बहुत एन्जॉय करते हैं। तो अगर आप भी उनमें से एक है तो इंडिया में साइकिलिंग के लिए कौन से जगहें बेस्ट हैं, इसके बारे में जानेंगे।     

मुंबई से अलीबाग

मुंबई में रहने वालों के लिए वीकेंड डेस्टिनेशन के तौर पर अलीबाग बहुत ही बेहतरीन जगह है। बीच और दूर-दूर पर खुले मैदान आपका स्वागत करते नज़र आएंगे। साइकिल राइडिंग के लिए ये रूट है परफेक्ट। हरे-भरे पहाड़ और साफ-सुथरी सड़कें आपके सफर को बनाएंगी सुहाना। मानसून के बाद इस जगह पर कैंपिंग करने वालों की अच्छी-खासी तादाद देखने को मिलती है तो इस हिसाब से अपना ट्रिप प्लान करें। साल के शुरू के कुछ महीनों तो रात की राइडिंग के लिए भी सेफ एंड बेस्ट होते हैं।

बैंगलुरु से नंदी हिल्स

अगर आप शहर के आसपास कहीं जाकर वीकेंड एन्जॉय करने की सोच रहे हैं तो निकल जाएं नंदी हिल्स की ओर। जहां जाकर आपको एहसास होगा कि क्यों टीपू सुल्तान ने इस जगह को चुना था गर्मियों के सैरगाह के लिए। मंजिल तक पहुंचने का रास्ता बड़ा ही खूबसूरत है और इसे एडवेंचरस बनाते हैं उसमें मिलने वाले तकरीबन 40 मोड़, जो मानसून सीज़न में थोड़े खतरनाक हो जाते हैं। साइकिलिंग करते हुए यहां तक पहुंचना थोड़ा टफ है लेकिन उतना ही एन्जॉयफुल भी।

बोमडिला से तवांग

ये सफर भी थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। बस आपको अपनी स्टेमिना पर फोकस करना होगा। हरे-भरे जंगल, चावल के खेत और ऊंची-नीची ढलान वाली सड़कें रोमांच का अलग ही एहसास कराती हैं। तो अगर आप तैयार है इस एडवेंचर के लिए तो गर्मियों का टाइम बेस्ट होता है यहां आने के लिए। मॉनसून और सर्दियों में यहां सफर करना आसान नहीं होता।

कलिमपोंग से जुलूक

समुद्र तल से 3078 मीटर की ऊंचाई पर स्थित जुलूक है तो छोटा सी जगह लेकिन एडवेंचर एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट। साइकिल राइडिंग के लिए ये रूट है थोड़ा रिस्की क्योंकि रास्ते में कई सारे घुमावदार मोड़ आते हैं जिनपर गिरी बर्फ आपके सफर में बाधा पहुंचा सकती है। इसलिए इस रूट पर साइकिलिंग करते वक्त थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

सोमनाथ से दीव

सोमनाथ से दीव जाने का रास्ता भी बहुत ही खूबसूरत और शानदार है। नारियल के पेड़ और समुद्र का नज़ारा आपके सफर को बनाएंगे सुहाना। बीच में ऐसी कई सारी जगहें मिलती हैं जो घूमने के लिए हैं बेस्ट। उनमें से ही एक है गिर नेशनल पार्क। इसके अलावा और भी कई तरह के पशु-पक्षियों के दीदार के लिए ये जगह है बेहतरीन।  

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...