add image
add image

THAILAND: सुरक्षा नाकाबंदी पर अटैक से 15 लोगो की मौत

news-details

थाईलैंड के याला क्षेत्र में मंगलवार की रात एक जबरदस्त विस्फोटक हमला हुआ है। उस विस्फोटक हमले से 15 लोगो की मौत हो गयी और कई लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए है। वहीँ, सुरक्षा अधिकारीयों का कहना है कि मुस्लिम सेपरेटिस्ट इंसर्जेन्सी द्वारा यह पिछले कुछ सालो में सबसे दर्दनाक हमला था।
 
हमला बुधवार देर रात को थाईलैंड के दक्षिण भाग याला, जो कि मुस्लिम बहुमत क्षेत्र है, में एक सुरक्षा नाकाबंदी पर किया गया था। हमलावरों ने विस्फोटकों का इस्तेमाल किया था। साथ ही सड़क पर कील बिछा दी थी। जिससे सुरक्षा कर्मचारी समय से पहुँच न पाए। हालांकि अभी तक हमले की जिम्मेदारी किसी भी समुदाय ने नहीं ली है, पर ये मुस्लिम सेपरेटिस्ट का ही काम बताया जा रहा है। 
 
थाईलैंड के प्रधानमंत्री चैन-ओ-चा ने लोगो को आश्वासन देते हुए कहा कि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा मिलेगीऔर पीड़ितों के साथ न्याय होगा। लगभग एक दशक पुराने इस मुस्लिम सेपरेटिस्ट समुदाय ने साल 2004 से अभी तक करीब 7000 लोगो को मार डाला है। थाईलैंड का ये दक्षिण क्षेत्र असल में मलय मुस्लिम सल्तनत था जिसे थाईलैंड ने 1909 में हड़प कर अपने अधीन कर लिया था। जिसके चलते कुछ विद्रोही समुदाय अलग मुस्लिम राष्ट की मांग कर रहे है।  

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...