add image
add image

हैरतंगेज: इस आदमी के शरीर के सभी अंग है उलटे

news-details

वैसे तो भारत अजब-गजब बातों के लिए बहुत मशहूर है लेकिन अब उत्तर प्रदेश राज्य के कुशीनगर के पडरौना में एक अजीब किस्सा सामने आया है. पडरौना में रहने वाले जमालुद्दीन दिखने में तो आम आदमी जैसे नज़र आते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं, असल में, उनके शरीर का हर अंग गलत जगह पर हैं. उनका दिल दाएं तरफ धड़कता है वहीं, लीवर और गॉलब्लेडर (पित्ताशय) बाएं तरफ है.
 
पीड़‍ित का नाम जमालुद्दीन है और यह मामला सामने तब आया जब उसके पेट में दर्द हुआ और उसे गोरखपुर के एक डॉक्टर के पास ले जाया गया. जमालुद्दीन की एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट देखकर डॉक्टर भी हैरानी में पड़ गए.
 
डॉ. शशिकांत दीक्षित (बेरियाट्रिक लेप्रोस्‍कोपिक सर्जन) ने कहा, "हमें उनके पित्ताशय में पथरी मिली. लेकिन अगर पित्ताशय बाईं ओर स्थित है तो पत्थरी  को बाहर निकालना बेहद कठिन है. हमें प्रोस्कोपिक मशीन की सहायता लेनी होगी.'' जमालुद्दीन का पेट दर्द अब धीरे-धीरे ठीक हो रहा है.
 
डॉ. दीक्षित ने बताया कि शरीर के सभी अंगों का गलत हिस्से पर ऐसा पहला मामला 1643 में सामने आया था. ऐसे व्यक्तियों का इलाज बेहद मुश्किल होता है, खासकर तब जब सर्जरी की आवश्यकता करनी होती है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...