Surya Samachar
add image

Shanivar: शनिवार का दिन होता है इन कार्यों के लिए अशुभ, भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

news-details

Shanivar: हिन्दू धर्म में शनिवार का दिन अशुभ माना जाता है।इस दिन लोग कोई भी शुभ कार्य करने से डरते हैं। लोगों को इस बात का डर रहता है कि शनिवार को शुभ कार्य करने से वह कार्य पूरा नहीं होगा। शनिवार का दिन भगवान शनिदेव का माना जाता है। शनिदेव को न्याय का देवता भी माना जाता है। शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करने से शनि के प्रकोप से राहत मिलती है।

हिन्दू शास्त्रों के मुताबिक, भगवान शनिदेव मनुष्य को उसके अच्छे और बुरे कर्मों का फल जरूर देते हैं। शनिदेव के कोप का भाजन न बनना पड़े इसलिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं। शनिवार के दिन लोग अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए टोटके का सहारा भी लेते हैं।

हिंदू धर्म ग्रंथों में कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए हैं जिसे शनिवार के दिन नहीं करना चाहिए। इसके साथ-साथ शनिवार के दिन दैनिक उपयोग की कई वस्तुएं भी नहीं खरीदनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से अशुभ फल की प्राप्ति होती है। आगे जानते हैं कि घर में बरकत लाने के लिए शनिवार के दिन कौन सा काम नहीं करना चाहिए।

  1. बता दे कि, शनिवार के दिन अनाज पिसने वाली चक्की नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से परिवार में तनाव बढ़ता है और घर में कई तरह की समस्याएं भी होने लगती है।
  2. शास्त्रों के मुताबिक, शनिवार के दिन लकड़ी नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। हालांकि कुछ अपवाद भी हैं। यदि किसी की मृत्यु शनिवार के दिन हो जाती है तो शनिवार को लकड़ी खरीदना अशुभ नहीं माना जाता है।
  3. शनिवार के दिन काला तिल खरीदना अशुभ माना जाता है। हालांकि इस दिन काले तिल का दान करना शुभ माना जाता है। शनिवार को पीपल के वृक्ष पर काला तिल चढ़ाने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।
  4. शनिवार के दिन तेल नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन तेल खरीदने से रिश्तों में तनाव बढ़ता है और घर की खुशियां गायब हो जाती हैं। शनिवार को कैंची खरीदने से भी बचना चाहिए।
  5. नमक को शनिवार के दिन खरीदना अशुभ माना गया है। घर में यदि शनिवार के दिन नमक खरीदकर लाया जाता है तो घर में दरिद्रता आती है और कर्ज बढ़ता है। इसलिए शनिवार के दिन इन चीजों को खरीदने से बचना चाहिए। साथ ही काले तिल और तेल का दान करना चाहिए।

 

You can share this post!