Surya Samachar
add image

Rohit Sharma vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ हिटमैन का धूम धड़ाका, वनडे इतिहास में हासिल की यह महान उपलब्धि

news-details

Rohit Sharma vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत इंदौर (Indore) के होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium) में वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेल रहा है। न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम (Tom Latham) ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया जो कीवी टीम के लिए घातक साबित हुआ।

गिल और रोहित ने ठोका शतक

भारत की ओर से बल्लेबाजी के लिए मुफीद पिच पर दोनों ओपनर ने मैदान के चारों ओर चौकों छक्कों की झड़ी लगी दी और भारत को शानदार तेज शुरूआत दिलाई। शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल (Shubman Gill Century) ने अपने करियर का चौथा तूफानी शतक लगाया। गिल ने केवल 78गेंदों पर 112रन ठोक डाले। अपनी इस शतकीय पारी में गिल ने 13चौके और 5छक्के मैदान के चारों ओर जमाए।

रोहित ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

दूसरी ओर,लंबे समय से शतक का इंतजार कर रहे कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) के फैंस का यह इंतजार भी आज खत्म हो गया। हिटमैन ने कीवी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 85गेंदों में 101रन जमाकर एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम कर ली। कप्तान रोहित ने अपनी शतकीय पारी में 9चौके और 6छक्के लगाए। 

सनथ जयसूर्या का तोड़ा रिकॉर्ड

जानकारी के लिए बता दे कि,कप्तान रोहित शर्मा वनडे इतिहास में सबसे ज्याहदा छक्केर जमाने वाले तीसरे बल्लेपबाज बन गए हैं। उन्होंिने श्रीलंका के महान बल्लेरबाज सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya Record) का रिकॉर्ड तोड़ डाला, जिन्हों ने 445मैचों में 270छक्केd जमाए थे। हिटमैन ने अपने 241वें वनडे में इस आंकड़ें को पार किया।

वैसे,भारत की ओर से अब तक वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले रोहित शर्मा पहले बल्लेबाज हैं। लेकिन विश्व में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi Six’s Record) के नाम है और इसके बाद वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) का नाम आता है।

ODI में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

1.        शाहिद अफरीदी

2.        क्रिस गेल

3.        रोहित शर्मा

4.        सनथ जयसूर्या

5.        एमएस धोनी

 

वहीं, खबर लिखे जाने तक भारत बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच चुका है। दोनों ओपनर के आउट होने के बाद किंग कोहली और ईशान किशन मैदान पर डटे हुए हैं। भारत का 34ओवर के बाद स्कोर 2विकेट गंवाकर 267रन हैं।

You can share this post!