add image
add image

राशिद खान ने बढ़ाया अफ़ग़ानिस्तान का मान

news-details

अपने कार्य से कौन, कब इस जगत में नाम बना ले और सबको हैरान कर दे कहा नहीं जा सकता। ऐसा ही मामला आज अफ़ग़ानिस्तान के कप्तान व स्पिनर गेंदबाज़ राशिद खान ने किया है। आज वह अंतर्राष्ट्रीय ख़बरों में छाये हुए हैं। जी हाँ राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में 19.5 ओवर में 3 मेडेन ओवर फेंके और 55 रन दे कर 5 विकेट लिए और इसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी मिला है। इसके साथ ही उन्होंने सबसे कम उम्र में अपनी टीम को जीत दिलाने वाले कप्तान बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। 
राशिद खान के बारे में आपको बता दूँ कि उनका पूरा नाम राशिद खान अरमान है। वह अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान हैं। उन्होंने अपने टेस्ट मैच करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ 14 जून 2018 में किया था। वहीं वन डे करियर की शुरुआत 18 अक्टूबर 2015 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ किया। और टी 20 मैच की शुरुआत भी ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 26 अक्टूबर 2015 में ही किया था। जनवरी 2018 में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने उन्हें एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया था। 
फरवरी 2017 में, उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा 2017 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए 4 करोड़ में खरीदा गया था। वह आईपीएल के लिए चुने जाने वाले दो पहले अफगान खिलाड़ियों में से एक थे।
आईपीएल के अतिरिक्त भी वह अन्य टूर्नामेंटों जैसे अफ़ग़निस्तान प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग व कॅरीबीयन प्रीमियर लीग आदि में खेल चुके हैं। वह अपना आदर्श पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी को मानते हैं इसीलिए राशिद खान की  गेंदबाज़ी उनसे काफी मिलती जुलती है। 2019 क्रिकेट विश्व कप के बाद, राशिद को तीनों प्रारूपों में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...