add image
add image

चुनाव आयोग के एप सीविजिल पर लोगों ने भेजी सेल्फी

news-details

नयी दिल्ली, नौ अप्रैल (भाषा) चुनाव आयोग के 'सीविजिल' ऐप का इस्तेमाल करके लोगों ने शुरूआती दिनों में फूलों, पार्कों और सेल्फी सहित ऐसी कई अजीबोगरीब तस्वीरें भेजीं, जिनका चुनाव संहिता के उल्लंघन से कोई लेना-देना नहीं था। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे ऐसे मामलों की रिपोर्ट करने के लिए ऐप का उपयोग करें जहां उन्हें लगे कि अवैध होर्डिंग्स, अभद्र भाषा या अन्य तरीकों से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है।

सीईओ कार्यालय के अनुसार, अप्रैल तक, उन्हें ‘सीविजिल’ ऐप के जरिए 956शिकायतें मिलीं और इनमें से 72प्रतिशत से अधिक सही पाई गईं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, "जब उन्होंने ऐप के उपयोग को बढ़ावा दिया, तो शुरुआती दिनों में, ज्यादातर लोग सेल्फी, फूलों की तस्वीरें, कार से निकलने वाले धुएं, पार्कों और अन्य ऐसी बेकार चीजों की फोटो भेज रहे थे, जिनका आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से कोई लेना-देना नहीं था।"

चुनाव आयोग ने पिछले साल एक एंड्रॉइड-आधारित ऐप - 'सीविजिल' जारी किया था।

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 11अप्रैल से शुरू होंगे और 19मई तक जारी रहेंगे। दिल्ली में 12मई को मतदान होगा और कुल परिणाम 23मई को घोषित किए जाएंगे।

दिल्ली के मतदाता सूची में 1.41करोड़ से अधिक मतदाता हैं। कुल 1,41,28,795मतदाताओं में से 77,76,415पुरुष और 63,51,698महिलाएं हैं, जबकि 682तृतीय लिंगी हैं।

 

भाषा

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...