add image
add image

POK विस्थापित परिवारों को मोदी सरकार का बड़ा तौहफा - मिलेंगे साढ़े 5 लाख

news-details

मोदी सरकार ने बुधवार को हुई केबिनेट की मीटिंग में कई बड़े बड़े फ़ैसले लिए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेबुधवार को  POK  से आए 53 हज़ार विस्थापितों को दिवाली का बड़ा तौहफा दिया है. इन सभी परिवारों को केंद्र की ओर से साढ़े 5 लाख़ रुपय की आर्थिक सहायता दी जायेंगी. ताकि वह सब आसानी से कश्मीर में बस सकें. POK  से आए लाखों विस्थापित लोगो की सहायता की मांग काफी समय से उठ रही थी.

इन 5300 परिवारों का नाम शुरुआत में विस्थापित लिस्ट में शामिल नहीं था. लेकिन इस पूरे  मामले में अब सरकार ने यह फ़ैसला किया है कि इन सभी का नाम लिस्ट में भी शामिल किया जाएगा और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता भी दी जायेंगी.

आपको बता दे कि इन 5300 लोगो में तीन तरह के परिवार भी शामिल है. इतना ही नहीं इनमे से कई परिवार 1947 के बँटवारे के समय और कुछ कश्मीर के विलय के बाद और कुछ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से भारत आए थे. ये सभी परिवार कश्मीर से भी अलग राज्यों में भी जाकर बस गए थे.

2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने pok से आए सभी परिवारों को 5.5 लाख रुपय देने की बात कही थी.लेकिन अभी तक तो इन परिवारों को कोई लाभ नहीं मिल पाया है.लेकिन अब केंद्रीय कैबिनेट ने इन लोगों की सहायता राशि देने की मंजूरी दे दी है.सरकार द्वारा यह राशि इन लोगों को घर बसाने के लिए दी जा रही है. 

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...