add image
add image

एक ऐसा रहस्यमयी जलकुंड, जहां ताली बजाते ही ऊपर उठने लगता है

news-details

दुनिया में ऐसे बहुत सारी चीजें हैं जो रहस्यमयी है. ऐसे कई जलकुंड हैं, जिनके रहस्य आज भी रहस्य ही बनकर रह गया है. इसी तरह एक ऐसा ही रहस्यमयी जलकुंड भारत में भी है. इस कुंड का रहस्य जान कर आप भी  हैरानहो जाएंगे. आइए जानते हैं भारत में स्थित इस रहस्मयी जलकुंड के बारे मे...

ये रहस्यमयी जलकुंड झारखंड के बोकारो जिला में स्थित है. इस रहस्यमयी जलकुंड के बारे में कहा जाता है कि अगर आप कुंड के सामने ताली बजाएंगे तो पानी अपने आप ऊपर उठने लगता है. यह देखने में ऐसा प्रतीत होता है जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा हो.  इस रहस्यमयी जलकुंड का पता आज तक किसी ने नहीं लगा पाया है. रहस्यमयी जलकुंड का रहस्य आज भी रहस्य ही है.

 

लोगों का कहना है कि इस कुंड के पानी में नहाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं. वहीं भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इस कुंड के पानी से नहाने पर चर्म रोग दूर होते हैं तो इसका मतलब ये है कि इसमें गंधक और हीलियम गैस मिला हुआ है. झारखंड के इस जगह पर हर साल जनवरी महीने में मकर संक्रांति पर मेला लगता है. दूर-दूर से लोग यहां नहाने के लिए आते हैं.  यह रहस्यमयी जलकुंड "दलाही कुंड" के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है की  इस कुंड में से गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म पानी निकलता है. यह भी इस कुंड का एक रहस्य ही है. 

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...