add image
add image

सरसों का साग - कैंसर और हृदय रोगों से बचाने में करता है मदद

news-details

सरसों का साग जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी होता है. सरसो के साग का सेवन करने से बहुत से ख़तरनाक बीमारियाँ दूर होती है. सरसों के साग में बहुत से विटामिन्स, मिनेरल्स, फाइबर और प्रोटीन होता है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. पूरे भारत में और पंजाब में तो ख़ासतौर पर ये मक्के की रोटी के साथ बड़े ही चाव से खाया जाता है. सरसों का साग सर्दी ज़ुकाम के साथ साथ कैंसर और हृदय रोगों के लिए भी बहुत लाभदायक है.

  • सरसो के साग में एन्टीऑक्ससिडेंट भरपूर मात्रा में होते है. जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.जिससे की हमारे पेट, लिवर,  फेफड़े, ओवरी के कैंसर से बचाव करते है.
  • सरसों के साग का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को घटाने की क्षमता होती है.
  • सरसो के साग में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो हमारे शरीर के मैटाबॉलिक क्रियाओ को सही मात्रा में संतुलित रखता है. जिससे की हमारे शरीर का संचार सही से चल सके.
  • सरसों के साग में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह हड्डियों के रोगो से भी छुटकारा दिलाता है.

सरसों के साग में विटामिन ए की मात्रा काफी अधिक होती है और विटामिन ए हमारी आँखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. सरसो का सेवन करने से हमारी आँखे भी सुरक्षित रहती है और हम आँखों में होने वालो रोगों से भी बचे रहते है. सरसों के साग का सेवन करने से हमारी शरीर में सही मात्रा में पोषण मिलते है. हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है सरसो हमारे खून और लिवर के लिए भी बहुत लाभदायक होता है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...