add image
add image

जाने iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max की कीमत और स्पेसिफिकेशन

news-details

Apple ने अपने नए iPhones को लांच कर दिया हैं. इन तीनों iPhone की सेल भारत में 20 सितंबर की जगह 27 सितंबर से शुरू की जाएगी. इन iPhone के लिए आप प्री बुकिंग 13 सितंबर से करा सकते हैं. कंपनी ने कीमतों की भी घोषणा कर दी है.
 
जाने iPhone 11 और iPhone 11 Pro Max की कीमत और खासियत 
 
दोनों ही iPhone- iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max के तीन वेरिएंट्स (64GB, 256GB, 512GB) मिलेंगे. कलर वेरिएंट्स की चर्चा करें तो इन्हें आप मिडनाइट ग्रीन, स्पेस ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में उपलब्ध कराये जायेंगे. iPhone 11 Pro के 64GB वाले वेरिएंट की शुरूआती कीमत भारत में 99,900 रुपये है, जबकि iPhone 11 Pro Max की कीमत 109,900 रुपये रखी गई है. हालांकि अभी तक 512GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत की कोई घोषणा नहीं की गयी है.
 
 
फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स
 
Apple iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max में A13 Bionic चिपसेट मौजूद है और साथ ही इसमें नया ट्रिपल रियर कैमरा भी शामिल है. डिजाइन की चर्चा करें तो ये iPhone- iPhone X और iPhone XS जैसा ही है, लेकिन इसका बैक पैनल में बदलाव मिलेगा. iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max स्लैश, वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट हैं. इन्हें IP68 की रेटिंग दी गयी है. 
 
डिस्प्ले की खासियत
 
iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max की डिस्प्ले पर गौर करें तो इसमें कंपनी ने Super Retina XDR का प्रयोग किया है. ये एक प्रकार का कस्टम मेड OLED पैनल है जिसके प्रयोग से बेहतर HDR एक्स्पीरिएंस मिलेगा है. इसमें हैप्टिक टच का भी ऑप्शन भी उपलब्ध है. iPhone 11 Pro में 5.8 इंच की OLED डिस्प्ले और iPhone 11 Pro Max में 6.5 इंच की डिस्प्ले शामिल है.
 
iPhone की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ
 
कंपनी ने यह दावा किया है कि A13 Bionic चिपसेट किसी भी स्मार्टफोन में दिया जाने वाला अब तक का सबसे बेहतरीन प्रोसेसर है. यह पुराने प्रोसेसर यानी A12 से 20% ज्यादा तेज है. A13 प्रोसेसर को मशीन लर्निंग के लिए तैयार किया गया है और इसमें रियल टाइम फोटो और वीडियो अनालिसिस के लिए न्यूरल इंजन मौजूद है. इसके अतिरिक्त इसमें नया मशीन लर्निंग ऐक्सेलरेटर भी शामिल है जिससे CPU 1 सेकंड में 1 ट्रिलियल ऑपरेशन्स को पूरा कर सके. कुल मिलाकर नतीजा ये है कि कंपनी ने काफी मजबूत प्रोसेसर बनाने का दावा किया है. लेकिन यह प्रोसेसर काम कैसे करता है यह तो रिव्यू के बाद ही पता चलेगा. 
 
कैमरे में क्या है ख़ास 
 
दोनों ही iPhone में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है. तीनों कैमरे 12 MP के हैं. कैमरे की ये है कि पोर्ट्रेट मोड में भी आप वाइड एंगल फ्रेम सेलेक्ट कर  उसका प्रयोग कर सकते हैं. ग्रुप फोटो में पोर्ट्रेट मोड का सरलता से प्रयोग किया जा सकेगा. इसमें टेलीफोटो कैमरा भी है जो iPhone Xs से 40% अधिक लाइट कैप्चर करके बेहतरीन फोटो और वीडियो बना सकता है.
 
कैमरे में नेक्स्ट जेनेरेशन HDR मौजूद है जो मशीन लर्निंग का प्रयोग करते हुए सबजेक्ट की पहचान काफी अच्छे तरीके से करता है. डीटेल्स बेहतरीन आती हैं.
 
क्या होता है Deep Fusion?
 
दोनों ही iPhone के कैमरे में Deep Fusion नाम का एक फीचर उपलब्ध है जो कुछ समय बाद अपडेट के द्वारा दिया जाएगा. ये एक नये तरह का इमेज प्रोसेसिंग सिस्टम है जो A13 Bionic चिपसेट के न्यूरल इंजन के जरिये ऐक्टिवेट किया जाता है. Deep Fusion ऐडवांस्ड मशीन लर्निंग का प्रयोग करके फोटोज को पिक्सल दर पिक्सल प्रोसेस, टेक्स्चर ऑप्टिमाइज करता है. मतलब इस फीचर से तस्वीर में ज्यादा क्लैरिटी और डीटेल्स मिलेंगी.
 
कैमरा इंटरफेस की रीडिजाइन 

कंपनी ने कैमरा इंटरफेस में भी बदलाव किया है. ये इंटरफेस ट्रिपल रियर कैमरा को बेहतर तरीके से प्रयोग करने के लिए बनाया गया है. इसके यूज़ से फ्रेम सेलेक्ट कर सकते हैं. यूजर्स पहली बार अब इसके प्रयोग से फोटो मोड में स्विच किए बिना ही QuickTake के द्वारा वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे. सेल्फी कैमरे से स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड किये जा सकतेा हैं जिसे कंपनी ने Slofie का नाम दिया है.  

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...