add image
add image

भारत ऑफर की बकरीद की मिठाई, पाकिस्तान ने किया इंकार

news-details

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में खटास बरकरार है. ईद-उल-अजहा पर भी यह खटास देखने को मिली. अटारी वाघा बॉर्डर स्थित भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारत ने पाकिस्तान को मिठाई ऑफर की थी, जिसे पाकिस्तान ने लेने से मना कर दिया. इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता और थार एक्सप्रेस के साथ लाहौर बस सेवा को बंद कर चुका है.

दरअसल जब कोई बड़ा त्योहार होता है दोनों पक्षों की ओर से आपस में मिठायां बाटी जाती है. लेकिन पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के ऐतिहासिक फैसले से पगलाया हुआ है. एक तरफ पाकिस्तान ने ऐसा बर्ताव किया कि ईद की मिठाई तक लेने से इमकार कर दिया है तो वहीं, भारत-बांग्लादेश सीमा पर भी बकरीद धूमधाम से मनाई गई. इस मौके पर फुलबाड़ी में सीमा सुरक्षा बल ने सोमवार को बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के बीच मिठाइयां बांटी.

बता दें कि अब तक की सीमाओं पर भले ही देशों के बीच बंटवारा हो गया हो, लेकिन त्योहार के मौके पर बॉर्डर पर तैनात जवान एक-दूसरे से खुलकर गले मिलते हैं. लेकिन पाकिस्तान को पड़ोसियों के साथ मिल-जुलकर रहने की परंपरा रास नहीं आती. सीमाओं पर त्योहारों के दौरान मिठाइयां बांटने की परंपरा रही है. इससे पहले ईद, दिवाली और होली के मौके पर भारत-पाकिस्तान के भी जवान एक-दूसरे से गले मिलते रहे, मिठाइयां बांटते रहे लेकिन आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान एक के बाद एक ऐसे फैसले कर रहा है जिसके चलते उसकी खीझ साफ झलक रही है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...