#लोकसभा चुनाव 2019
चुनावी फैक्ट्स
×

लोक सभा चुनाव 2019

add image
add image
add image

Huawei ने लॉन्च किए Huawei P30 Pro और P30 Lite, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

news-details

चीन मोबाईल निर्माता कंपनी Huawei  ने आज भारत में अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Huawei P30 Pro लॉन्च कर दिया है. जानकारी के अनुसार, यह स्मार्टफोन क्वॉड कैमरा सेटअप और फुल एचडी+ OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है. जिसे ऑनलाइन विक्री के लिए ऐमजॉन पर उपलब्द कराया गया है. Huawei P30 Pro की सबसे बड़ी खासियत है इसका कैमरा, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे अडवांस कैमरा है. कंपनी ने इसके साथ ही Huawei P30 Lite भी लॉन्च किया है, जो P30का लाइट वेरियंट है.

आपको बता दें, राजधानी दिल्ली में आज यानि मंगलवार को दोपहर 12बजे हुए एक इवेंट में इन स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया गया. Huawei P30 Pro स्मार्टफोन के कैमरा को कई अडवांस फीचर्स दिए गए हैं। हुवावे P30प्रो के कैमरे की बात करें तो इसमें 40मेगापिक्सल (f/1.8 aperture) प्राइमरी सेंसर, 20मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड ऐंगल सेंसर (f/2.2 aperture) और एक टेलिफोटो 8मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 5x पेरीस्कोप जूम भी है। सेल्फी के लिए फोन में 32मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. इसमें अल्ट्रावाइड ऐंगल मोड भी मिल जाता है.

वॉटरड्रॉप नॉच के साथ आने वाले इस फोन में Leica पावर्ड ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम दिया गया है. कंपनी की मानें तो इस फोन में इस्तेमाल की गई सुपरस्पेक्ट्रम सेंसर और एक्सट्रीम ऑप्टिकल सुपरजूम लेंस जैसी टेक्नॉलजी, किसी भी प्रफेशनल कैमरे को टक्कर दे सकती है. ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के अलावा फोन में एक टाइम ऑफ फ्लाइट (TOF) ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ पेरीस्कोप दिया गया है. इस फोन का कैमरा IP68रेटिंग के साथ आता है, यानी वॉटर और डस्ट प्रूफ भी है. फोन के कैमरा में RYYB सेंसर दिया गया है, जिससे बेहतर फटॉग्रफी ऑप्शन यूजर्स को मिल जाता है।

बाकी स्पेसिफिशंस की बात करें तो यह हुवावे P30का अडवांस वर्जन है। Huawei P30 Pro में 6.47इंच का कर्व्ड OLED फुलएचडी+ डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 1080x 2340पिक्सल है। इसमें भी फोन के टॉप पर वॉटरड्रॉप नॉच दी गई है और नेक्स्ट जेनरेशन इन-स्क्रीन डिस्प्ले सेंसर मिलता है। इसका डिजाइन ब्रीदिंग डिस्प्ले, ऑरोरा कलर वाला दिया गया है और 192ग्राम वाले इस फोन में 4,200mAh की बैटरी दी गई है। खास बात यह है कि हुवावे मेट 20प्रो की तरह इसमें भी रिवर्स वायरलेस चार्जिंग दी गई है। साउंड के लिए इसमें डॉल्बी एक्सपीरियंस यूजर्स को मिलता है और यह ऐंड्रॉयड 9.0बेस्ड EMUI 9के साथ आता है।

कीमत

Huawei P30 Pro का एक वेरियंट लॉन्च हुआ है। इस 8जीबी रैम और 256जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 71,990रुपये रखी गई है।

Huawei P30 Lite भी लॉन्च

इवेंट में लॉन्च हुए दूसरे स्मार्टफोन Huawei P30 Lite की बात करें तो इसमें 6.15इंच का फुल-एचडी+ आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 1080x2312पिक्सल है। वॉटरड्रॉप नॉच के साथ आने वाले इस फोन में हाइसिलिकॉन किरिन 710प्रोसेसर दिया गया है। नया P30 Lite ऐंड्रॉयड 9.0पाई बेस्ड ईएमयूआई 9.0.1पर रन करता है। फोन में 4GB/6GB रैम के साथ 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसकी मेमरी माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। यह 3D कर्व्ड डिजाइन के साथ आता है और इसमें फेस-अनलॉक फीचर भी दिया गया है।

बात की जाए कैमरे की तो फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। अपर्चर एफ/1.8के साथ 24मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ 8मेगापिक्सल का दूसरा सेंसर और 2मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन में 32मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर एफ/2.0है। फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आने वाले इस फोन में 3,340एमएएच की बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, ब्लूटूथ, जीपीएस और 3.5मिलीमीटर हेडफोन जैक जैसे ऑप्शन दिए गए हैं।

कीमत

Huawei P30 Lite के 4GB वेरियंट की कीमत 19,990 रुपये और 6GB वेरियंट की कीमत 22,990 रुपये रखी गई है। यह फोन मिडनाइट ब्लैक, पीकॉक ब्लू और पर्ल वाइट कलर में उपलब्ध होगा।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...