add image
add image

किताब के पन्नो की तरह खुलेगा फोन, Google ने कराया डिजाइन पेटेंट

news-details

इस साल कि शुरुआत से ही फोल्डेबल स्मार्टफोन ट्रेंड में हैं। हुवावे और सैमसंग अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन पह्ले ही बज़ार मे अनाउंस कर चुके हैं और अब गूगल भी इसरेसमेंकदमरखचुकाहै।सैमसंग  औरहुवावेकेफोल्डेबलफोन,डिजाइनकेमामलेमेंएकदम किसी किताब की तरह हैं।सैमसंगकाGalaxy Fold जहांओपनहोते हीअंदरकी तरफ स्क्रीनदेताहै, वहींहुवावेकेफोनMate X मेंस्क्रीनबाहरकीओरदीगईहैऔरइन दोनोंफोनो मेंयहीएक बड़ाअंतरहै। लेकिनगूगलनेअबएकनये डिवाइसकोपेटेंटकरवा लियाहै, जोचारस्क्रीन्सकेसाथफोल्डहोताहै।

LetsGoDigital ने अपनीसाइट पर इस पेटेंट की एक आउटलाइन शेयर की है, जिसमें गूगल के फ्यूचर फोल्डेबल स्मार्टफोन की डिजाइन नज़र आ रही है। पेटेंट कराइ हुइ डिजाइन पर गौर करें तो ऐसा लगता है कि फोल्डेबल स्क्रीन को लेकर गूगल बड़े स्तर पर अब बज़ार मे एक्सपेरिमेंट कर सकता है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन में चार स्क्रीन्स दी गई हैं, जो किसी किताब के पन्नों की तरह फोन के फोल्ड के बीच में नजर आ रही हैं। ऐसा लगता है कि हर एक स्क्रीन एक पेज की तरह काम करेगी, जिसे फ्लिप करके अगले विंडो पर जाया जा सकेगा और इसकी मदद से फोने मे मल्टीटास्किंग अपने आप मे लोगो के लिये आसान हो जाएगी।

इस तरह के डिवाइस के ऑफिशली रिलीज होने से पहले,इस तरह फोल्डेबल स्क्रीन वाले फोन की पूरी क्षमता का अंदाजा लगाया असान नही है। हालांकि पेटेंट के ज़रिये कुछ बातें जरूर नज़र मे आइ हुई हैं,कि आने वाले समय में स्मार्टफोन कंपनियां डिस्प्ले को लेकर कई तरह के प्रयोग करती रहेंगी।गूगल पेटेंट को लेकर कब इसपे काम शुरू करेगा या कब ऐसा फोन बज़ार मे आएगाफिलहाल इसपर कुछ भी नहीं कहा जा सकता। गूगल ने अभी तक कोइ भी ज्यादा जानकारी इस बारे में शेयर नहीं की हैं। डिवाइस कैसे इस्तेमाल किया जाएगा और कैसा होगा, फिलहाल यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है।

गूगल की ओर से भी बस ये कहा गया है कि फोल्डेबल स्क्रीन टेक्नॉलजी को कंपनी अभी एक्सप्लोर कर रही है। बताते चलें, ऐसा जरूरी नहीं है कि कंपनी हर पेटेंट पर काम करे और पेटेंट करवाया हुआ हर डिवाइस प्रॉडक्ट या प्रोटोटाइप के तौर पर तैयार ही किया जाए,कंपनियां अक्सर बहुत सी डिजाइन पेटेंट करवाती हैं और उन डिजाइन्स पर काम करती हैं।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...