add image
add image

जमुना बोरो समेत पांच मुक्केबाज विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप क्वार्टर फाइनल में

news-details

विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भारत की जमुना बोरो ने बुधवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए  54 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। जमुना ने दूसरे दौर के मैच में पांचवीं सीड अल्जीरिया की ओयूदाद साफोउ को 5-0 से मात दी। उनके साथ लवलिना बोरगोहेन ने भी 69 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

पांच रेफरियों ने जमुना के पक्ष में अंक दिए। जमुना को रेफिरयों ने 28-29, 27-30, 27-30, 27-30, 27-30 ने अंक दिए। पहले दौर में जमुना जहां आक्रामक होकर खेल रही थीं, वहीं जल्दबाजी में वह गलतियां भी कर रही थीं। हालांकि मुक्केबाज़ जमुना अपने बाएं जैब के जरिए ओयूदाद को चकमा देकर दाएं जैब से अंक लेने में सफल रहीं।  जमुना अपनी प्रतिद्वंद्वी के बेहद करीब जाकर खेल रही थीं। दूसरे दौर में उन्होंने अपनी रणनीति बदली और इंतजार कर ओयूदाद के पास आने का मौका ढूंढा।

जमुना बोरो के कुछ पंच सटीक रहे। वह बाएं-दाएं संयोजन का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। तीसरे दौर में भी शुरुआत में उन्होंने यही रणनीति अपनाई, लेकिन अंत में वह थोड़ी पिछड़ने लगीं। हालांकि जमुना ने अपने आप को तुरंत संभाला और डिफेंसिव होते हुए बढ़त को नहीं गंवाया। मैच के बाद जमुना ने कहा, 'यह मैच जीतकर मैं काफी खुश हूं। मेरी विपक्षी मेरे से अधिक लंबाई की थी। मुझे थोड़ी परेशानी हुई थी कि मैं कैसे खेलूं, लेकिन फिर भी मैंने मैच जीत लिया। मेरा अगला मुकाबला जर्मनी की मुक्केबाज के साथ है।'

अगले दौर में जमुना जर्मनी की उरसुला गोटोलोब से भिड़ेंगी। लवलिना का मुकाबला मोरक्को की ओयुमायमा एहबीब बेल से था। लवलिना ने 5-0 से जीत हासिल करते हुए अंतिम-8 में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में लवलिना का सामना पोलैंड की कैरोलिना कोस्जेवस्का से होगा।

भारत की कुल पांच मुक्केबाजों ने इस चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। जमुना और लवलिना के अलावा मेरीकॉम (51 किलोग्राम भारवर्ग), मंजू रानी (48 किलोग्राम भारवर्ग), कविता (81 प्लस किलोग्राम भारवर्ग) ने भी क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...