Surya Samachar
add image

थाईलैंड के पीएम की कुर्सी पर गहराया संकट, कार्यकाल खत्म होने के बाद भी नहीं छोड़ रहे हैं प्रयुथ चान-ओचा पीएम की कुर्सी

news-details

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा को देश की सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को इस्तीफा देने का आदेश सुना सकती है । वह पद पर रहने का कार्यकाल बिताने के बावजूद भी प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़ नहीं रहे हैं, जिसकी वजह से अदालत का यह आदेश आ सकता है । प्रयुथ के पक्ष में फैसला आने की भी संभावना है, लेकिन इससे उनकी सरकार के विरोध में प्रदर्शन शुरू होने का जोखिम है, क्योंकि वह नियमों का उल्लंघन कर सत्ता में आए थे ।
 
कार्यकारी प्रधानमंत्री बने प्रवित वोंगसुवन:
 
कोर्ट ने पिछले महीने प्रयुथ को प्रधानमंत्री का दायित्व निभाने से रोक दिया था, तो वहीं उप-प्रधानमंत्री प्रवित वोंगसुवन को कार्यकारी प्रधानमंत्री बनाया गया, जबकि प्रयुथ रक्षा मंत्री के पद पर बने रहे । विपक्षी सांसदों ने अदालत की 9 सदस्यीय पीठ के सामने याचिका दायर कर पूछा कि प्रयुथ के कार्यकाल को कैसे गिना जाएगा ।
 
जनरल प्रयुथ का तख्तापलट:
 
जनरल प्रयुथ ने मई 2014 में सैन्य तख्तापलट कर दिया था और उसी साल अगस्त में उन्होंने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली थी । उनके विरोधियों का कहना है कि उनके 8 साल के कार्यकाल की समय सीमा 24 अगस्त को समाप्त हो गई, तो वहीं प्रयुथ के समर्थकों की दलील है कि कार्यकाल की समयसीमा से जुड़ा संविधान का प्रावधान 6 अप्रैल साल 2017 को लागू हुआ, इसलिए उनके कार्यकाल की अवधि उस तारीख से गिनी जानी चाहिए ।

You can share this post!