add image
add image

जापान में मिलता है अंगूर का एक छोटा सा गुच्छा 7.5 लाख रूपये में, जानिए सच

news-details

क्या आपने कभी लाल अंगूर देखा है या खाया है ?  अब आप सोच रहें होंगे कि लाल अंगूर होते कहां हैं जो खायेंगे. अंगूर तो हमने हरा देखा है या काला, लेकिन हम आपको बता दें कि लाल अंगूर भी होते हैं. हां यह भारत में आसानी से नहीं मिलते. लाल अंगूर के एक गुच्छे की कीमत आपको हैरान कर देगी. आप सोच में पड़ जायेंगे की खायें या न खायें.

हालांकि जापान में लोग 7.5 लाख रुपये में अंगूर का एक छोटा सा गुच्छा खरीद रहे हैं. इस अंगूर की किस्म का नाम रूबी रोमन है. इस खास प्रजाति के एक अंगूर का वजन करीब 20 ग्राम होता है. एक गुच्छे में करीब 24 अंगूर होते हैं. अब सोंच रहें होंगे की 7.5 लाख रूपये में तो हमारा कुछ काम हो जायेगा. इतने में तो कार खरीदा जाएगी, साधारण सा घर बना सकते हैं.

यह लाल अंगूर, ऊंची कीमत की वजह से खासतौर पर अमीरों के फल के तौर पर जाना जाता है. 12 साल पहले अंगूर की इस खास प्रजाति को इशिकावा प्रांत की सरकार ने विकसित करने का काम किया था.

जापान के कनाजावा बाजार में मंगलवार को इस अंगूर की बोली लगाई गई. नीलामी में अंगूर के एक गुच्छे को एक कंपनी ने 11 हजार डॉलर यानी करीब 7.52 लाख रुपये में खरीदा. इशिकावा सहकारी समिति का कहना है कि वह सितंबर 2019 तक रूबी रोमन किस्म के करीब 26 हजार गुच्छे निर्यात करेगी.यह लाल रंग का अंगूर खाने में काफी मीठा लगता है. जापान में यह अंगूर लग्जरी फलों की श्रेणी में गिना जाता है. इस लाल अंगूर को लोग जापान में शुभ अवसरों पर गिफ्ट के तौर पर भी देतें हैं. दरअसल, रूबी रोमन जापान में आसानी से मिलता नहीं है. इसीलिए यह लाल अंगूर इतना महंगा है.

  • Tags
  • #

You can share this post!

Loading...